नई दिल्लीः अठहत्तर से अधिक खबरिया चैनलों के सबसे बड़े एसोसिएशन न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन (एनबीएफ) ने रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को अपने गवर्निंग बोर्ड (संचालन मंडल) का अध्यक्ष निर्वाचित किया है. एक बयान के अनुसार 14 भाषाओं के 78 खबरिया चैनलों के इस निकाय ने सामग्री पर पारदर्शी स्व-नियमन लाने के लिए स्व-नियामक संगठन ‘न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन ऑथोरिटी के तौर तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए शनिवार को बैठक की थी. ये सभी चैनल 25 राज्यों से हैं.

बयान के अनुसार जनवरी, 2020 तक नये स्व-नियामक संगठन की आधिकारिक रूप से घोषणा की जायेगी. बयान के अनुसार सदस्यों ने सर्वसम्मति से रिपब्लिक टीवी के प्रबंध निदेशक और प्रधान संपापदक अर्नब गोस्वामी को एनबीएफ के संचालन बोर्ड का नया अध्यक्ष चुना. गोस्वामी ने एनबीएफ अध्यक्ष चुने जाने पर कहा, ‘‘ भारत में प्रसारकों के सबसे बड़े समूह द्वारा मुझ पर दर्शाये गये विश्वास एवं भरोसे को लेकर मैं आभारी हूं…..’’

एनबीएफ ने चार उपाध्यक्षों का भी चुनाव किया. ये ओर्टल कम्युनिकेशंस के सह संस्थापक जागी मंगत पांडा, फोर्थ डायमेंशन के शंकर बाला, प्राग न्यूज के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजीव नारायण, और आईटीवी नेटवर्क के कार्तिकेय शर्मा हैं. वे संचालन मंडल का हिस्सा होंगे.