नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से प्रकाशित विभिन्न अखबारों की प्रमुख खबरोंं में  वॉइस प्रेसिडेंट के सीजेआई को हटाने वाले प्रस्ताव को रद्द करने वाली खबर को लीड बनाया है. फैसले पर कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट जाएगी. टाइम्स ऑफ इंडिया ने खबर ‘मनु रिव्यू: सबरीना की ‘माफी’ फैक्टर नहीं दी है, जबकि, हिंदुस्तान टाइम्स ने पेज में ‘जेसिका तंदूर केस का दोषी स्वतंत्र होकर घूम सकता है’ खबर दी है. इसमें ‘लापता सिख तीर्थयात्री पाकिस्तान में एफबी फ्रेंड के के घर में मिला’. हिंदुस्तान ने ग्रेनो में 11वीं की छात्रा से चलती कार में गैंगरेप’ को जगह दी. दैनिक जागरण के पहले पेज पर पहली प्रमुख खबर है’ महाभियोग का नोटिस नामंजूर’ दूसरी खबर है ‘ तीन राज्यों में ढाई लाख का इनामी बलराज भाटी ढेर’ भी है.

टाइम्स ऑफ इंडिया
टाइम्स ऑफ इंडिया ने ‘ वॉइस प्रेसिडेंट ने सीजेआई को हटाने वाले प्रस्ताव को किया रद्द, कांग्रेस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में देंगी चुनौती’ को पहली लीड खबर बनाय है. दूसरी बड़ी खबर 27 साल मेघायल से AFSPA हटाया, पेज पर जेसिका लाल मर्डर में जेल की सजा भुग रहे मनु शर्मा की रिहाई को लेकर खबर में बताया है कि उसकी सजा पर जेसिका बहन सबरीना के बयान का कोई असर नहीं पड़ेगा. ‘मनु रिव्यू: सबरीना की ‘माफी’ फैक्टर नहीं.

times-of-india
हिंदुस्तान टाइम्स
हिंदुस्तान टाइम्स ने भी उपराष्ट्रपति के सीजेआई के खिलाफ महाभियोग को खारिज किए जाने की खबर को ही लीड बनाया है. अखबार ने ‘नायडू ने खारिज की सीजेआई को बाहर करने की कोशिश. इस के साथ कांग्रेस प्रेसिडेंट के बयान’ मोदी सरकार सुप्रीम कोर्ट को बर्बाद कर रही है, संसद को बंद कर रही: राहुल’ को भी जगह दी है. पेज में ‘जेसिका तंदूर केस का दोषी स्वतंत्र होकर घूम सकता है’ पेज लापता सिख तीर्थयात्री पाकिस्तान में एफबी फ्रेंड के के घर में मिला.

hindustan-times
द इंडियन एक्सप्रेस
द इंडियन एक्सप्रेस ने भी सीजेआई के खिलाफ महाभियोग के खारिज होने की खबर को सबसे प्रमुख खबर बनाया है. शीर्षक है, वेंकैया ने सीजेआई पर महाभियोग नोटिस को किया खारिज, कुछ भी गलत व्यवहार साबित नहीं हुआ. वहीं, इसी मामले से जुड़ी दूसरी खबर ‘विपक्ष ने निर्णय को गलत बताया, कांग्रेस ने सांसद आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे’. एक बड़ी खबर सरकार के उस नोट को लेकर है, जिसमें दलाई लामा के कार्यक्रमों से अधिकारियों को दूर रहने के लिए कहा गया था. अब इसमें , ‘ नई दिल्ली ने दलाई लामा के कार्यक्रमों से अफसरों को दूर रहने से पहले बीजिंग को दी थी इस कदम की सूचना’, पेज पर केंद्र सरकार से 12 साल से कम उम्र की बच्चियों को मौत देने वाले अध्यादेश पर सवाल पूछा है. ‘ क्या मौत एक बचाव है? हाईकोर्ट का अध्यादेश पर सवाल चाइल्ड रेप पर कड़ा कानून बनाने को लेकर.

india-express

नवभारत टाइम्स
नवभारत टाइम्स ने पेज पर लीड खबर सीजेआई को हटाने वाले प्रस्ताव के खारिज होने को बनाया है हेडिंग’ 22 वजह बता चीफ जस्टिस को हटाने का नोटिस खारिज’ पेज पर केंद्र सरकार के कम उम्र के बच्चों से रेप पर अध्यादेश पर हाईकोर्ट के सवाल’ काननू बदलने पर हाईकोर्ट ने पूछा, क्या फांसी देने से रेप रुक जाएंगे’ को जगह दी गई है. वहीं ‘ जेसिका के हत्यारे को माफ कर बहन बोली पूरी जिंदगी गुस्से में नहीं जी सकती’. एक खबर’ पाक की सारी कंपिनयों से ज्यादा अमीर TCS.

NBT

हिंदुस्तान 
हिंदी के अखबार हिंदुस्तान की टॉप खबर ‘विपक्ष का महाभियोग प्रस्ताव खारिज, पेज पर’ ग्रेनो में 11वीं की छात्रा से चलती कार में गैंगरेप’ एक खबर ये ‘आईआईएम की डिंग्री के नाम पर टकराव बढ़ा’ भी है. वहीं एक नोएडा में पुलिस जवान से गैंगस्टर बने अपराधी के एन्काउंटर की खबर ‘ कुख्यात बलराज भाटी को सरेआम गोलियों से भूना. ‘ दलितों पर राहुल शाह में जुबानी जंगी’ एक छोटी खबर में दी गई है.

hindutan-hindi
दैनिक जागरण
दैनिक जागरण के पहले पेज पर पहली प्रमुख खबर है’ महाभियोग का नोटिस नामंजूर’ दूसरी खबर है ‘ तीन राज्यो में ढाई लाख का इनामी बलराज भाटी ढेर’ पेज में कांग्रेस प्रेसिडेंट के बयान’ मोदी राज में देश की छवि बिगड़ी: राहुल’ को भी तरजीह दी गई है.’ पेज पर केंद्र सरकार से हाईकोर्ट का बच्चों से रेप में फांसी की सजा, पर उठाए गए सवाल को भी जगह दी है. ‘पास्को एक्ट में संशोधन के केंद्र के फैसले पर दिल्ली हाई कोर्ट ने उठाए सवाल’. वहीं, ग्रेटर नोएडा में 11 वीं की छात्रा से चलती कार में गैंग रेप की खबर ‘ ग्रेनो में छात्रा से चलती कार में सामूहिक दुष्कर्म’ और वाहनों में गिरा मेटो लाइन का गार्डर, आठ घायल को जगह मिली है.

dainik-jagran

(साभार: सभी उल्लेखित न्यूज पेपर्स)