इंफाल: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) कर्मियों ने गुरुवार रात युनाइटेड कुकी लिबरेशन फ्रंट के ‘कमांडर इन चीफ’ पी. हाओकिप के आवास से 9मिमी की 9 पिस्तौलें बरामद कीं. युनाइटेड कुकी लिबरेशन फ्रंट (यूकेएलएफ) ने केंद्र के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए हुए हैं. यूकेएलएफ मणिपुर का विद्रोही संगठन है, जिसने केंद्र व मणिपुर सरकार के साथ ‘सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशन’ समझौते पर हस्ताक्षर किया है. हालांकि, अभी तक कोई वार्ता नहीं हुई है लेकिन इस संगठन के नेताओं को सार्वजनिक कार्य व्यवहार की इजाजत दी गई है.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार के मणिपुर में 2017 में सत्ता संभालने के बाद सरकार ने पाया कि इंफाल की 2 मणिपुर राइफल्स बटालियन से 9 मिमी की 56 पिस्तौलें व 58 मैगजीन गायब हैं.

मुख्यमंत्री एन.बीरेन ने कहा, “हमने मामले को एनआईए को सौंपने का फैसला किया क्योंकि मामला राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा था.” मुख्यमंत्री के पास गृह विभाग भी है. अधिकारियों ने कहा कि एनआईए ने अब तक 14 पिस्तौले बरामद की हैं, जो कि गायब 56 हैंड गन का हिस्सा हैं. जांच के दौरान एनआईए ने इंफाल में मंत्रीपुखरी व चंदेल जिले के पल्लेल में यूकेएलएफ प्रमुख के घर पर छापा मारा.