नई दिल्ली। निपाह वायरस के चलते केरल को बड़ा झटका लगा है. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने निपाह वायरस (एनआईवी) के संक्रमण के कारण केरल से ताजा फलों और सब्जियों का आयात रोक दिया है. यूएई के जलवायु परिवर्तन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने बयान में कहा कि उसने केरल से फलों और सब्जियों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है.Also Read - Kerala Lottery News: केरल के पेंटर को लॉटरी के टिकट ने बना दिया करोड़पति, जीत गए 12 करोड़ की राशि

Also Read - अबू धाबी में तेल के टैकरों में विस्फोट, ड्रोन हमले की आशंका, दो भारतीय, एक पाकिस्तानी नागरिक की मौत

यूएई सरकार ने जारी किया आदेश Also Read - Nun Rape Case: अदालत ने नन बलात्कार मामले में बिशप फ्रैंको मुलक्कल को किया बरी

मंत्रालय ने इस बारे में संबंधित स्थानीय प्राधिकरणों अबू धाबी खाद्य नियंत्रण प्राधिकरण और दुबई , शारजाह और अजमान सहित विभिन्न नगर निकायों को सर्कुलर जारी किया है. मंत्रालय ने कहा कि उसका यह फैसला विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूटीओ) की वेबसाइट से प्राप्त और प्रकाशित सूचना पर आधारित है.

निपाह वायरस- मरने से पहले नर्स लिनी का लिखा भावुक लेटर वायरल

मुश्किल दौर में फल व्यवसायी

केरल में फल दुकानदार और व्यवसायी पहले से ही निपाह वायरस के कारण मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं. वायरस संक्रमण के डर से लोगों ने फल खरीदना बेहद कम कर दिया है. फलों के दाम आधे कर देने के बावजूद इनकी जयादा बिक्री नहीं हो रही है. निपाह के डर के चलते लोगों ने फलों से दूरी बना ली है.

अब तक 14 की मौत

बता दें कि केरल में निपाह वायरस के चलते अब तक करीब 14 लोगों की मौत हो चुकी है. कई मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. इस वायरस ने एक नर्स की जान ले ली है जिसके बाद लोगों में और घबराहट है. निपाह वायरस मुख्य रूप से चमकादड़ से फैलता है. चमकादड़ के खाए फलों का सेवन करने से इंसान भी इसकी चपेट में आ जा रहे हैं. इसके अलावा सुअर से भी ये वायरस फैलता है. इसका कोई इलाज नहीं है, बचाव का सबसे बड़ा उपाय साफ सफाई और सावधानी है.