नई दिल्ली। सरकार ने आज कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र में बदलाव का कोई प्रस्ताव नहीं है. लोकसभा में बंशीलाल महतो के प्रश्न के लिखित उत्तर में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने यह बात कही. सांसद ने सवाल किया था कि क्या केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु में बदलाव का कोई प्रस्ताव है? इस पर मंत्री ने कहा, नहीं महोदया.  

सातवां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों को अप्रैल से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

सातवां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों को अप्रैल से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

Also Read - Common Eligibility Test: CET की परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी के अलावा इन भारतीय भाषाओं में होगी आयोजित, जानें क्या है रूपरेखा

Also Read - जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख को हुआ कोरोना, जितेन्द्र सिंह और राम माधव ने खुद को किया क्वारंटाइन

साल 2013 में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सातवे वेतन आयोग के गठन को जब मंजूरी दी गई थी, तब यह चर्चा थी कि इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र 60 से बढ़ाकर 62 हो सकती है. लेकिन अब तक ऐसा कोई प्रस्ताव माना नहीं गया है. आज सरकार ने खुद साफ कर दिया कि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है. Also Read - केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- नॉन गजेटेड पदों की भर्ती के लिए सीईटी आयोजित होने से आवेदकों की राह हुई आसान 

हालांकि, केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के बजाए घटाने की खबरें भी आती रही हैं. कहा जा रहा था कि सैलरी और पेंशन पर लगातार बढ़ते खर्च के मद्देनजर सरकार कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र 60 से घटाकर 58 कर सकती है. लेकिन सरकार ने हर बार ऐसी चर्चाओं पर विराम लगा दिया.

34 लाख कर्मचारी

बता दें कि केंद्र सरकार के करीब 34 लाख कर्मचारी हैं. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नए वित्तीय वर्ष 2018-19 का पहला महीना खुशखबरी लेकर आएगा. वित्त मंत्री के अनुसार केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को अप्रैल 2018 से सातवें वेतन आयोग के तहत बढ़ा हुआ वेतन मिलने लगेगा. केंद्र सरकार के करीब 34 लाख कर्मचारी और रक्षा सेवा से जुड़े 14 लाख पेंशनर पिछले कई महीनों से नए वेतनमान का इंतजार कर रहे हैं.