मुंबई: जम्मू- कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्‍म करने संबंधी बिल पर बॉलीवुड के कई नामचीन सितारों ने सोमवार को चुप्पी साधे रखी जबकि कुछ सितारों जैसे परेश रावल, गुल पनाग, विक्रांत मैसी और अनुपम खेर ने केंद्र को यह कदम उठाने पर बधाई दी. केंद्र सरकार के इस फैसले पर बच्चन परिवार, तीनों खान- शाहरूख खान, आमिर खान और सलमान खान ने और सामाजिक-राजनीतिक फिल्मों का चेहरा बने अक्षय कुमार ने कोई ट्वीट नहीं किया.

इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में अनुच्छेद 370 पर संकल्प पत्र पेश किया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में बांटने का एक अलग विधेयक पेश किया.

जम्मू- कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 370 के प्रावधान के हटाने के बिल पर हालांकि कुछ सितारे पर फैसले पर खुश नजर आए. इस खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व भाजपा सांसद रावल ने कहा कि देश आज वास्तविक मायनों में एक हुआ है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ”आज हमारी मातृभूमि की पूर्ण और वास्तविक स्वतंत्रता है. आज सही अर्थों में ‘इंडिया’ अब ‘एक’ हुआ है.

अभिनेत्री गुल पनाग ने इस फैसले की सराहना करते हुये इसे महत्वपूर्ण और हिम्मती कदम बताया. वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर ने रविवार को कहा कि कश्मीर का समाधान शुरू हो गया है. वह इन दिनों न्यूयार्क में हैं.

‘मुल्क’ और ‘आर्टिकल 15’ जैसी फिल्में बना चुके निर्देशक अनुभव सिन्हा से जब उनकी प्रतिक्रिया जाननी चाही तो उन्होंने कुछ भी बोलने से मना कर दिया. हालांकि जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मुद्दे पर अपने समर्थन को लेकर टिप्पणी की तो सिन्हा ने प्रश्नवाचक चिन्ह लगाते हुए कहा, ”शांति, सर??? वास्तव में???

जम्मू में पैदा हुए अभिनेता मोहित रैना ने इसे ऐतिहासिक दिन बताते हुए कहा कि यह मुद्दा बहुत दिनों से लंबित था. उन्होंने कहा कि इस कदम से लोगों के लिए न केवल शिक्षा अपितु रोजगार में भी इजाफा होगा. मैसी ने भी केंद्र सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया. एक्‍ट्रेस रवीना टंडन ने कहा कि वह कश्मीर और कश्मीरियों के लिए शांतिपूर्ण विकास की कामना करती हैं.