नई दिल्‍ली: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के बीच सामुदायिक प्रसारण (community transmission) को लेकर एम्‍स के निदेशक ने एक बड़ा अहम बयान दिया है. उनके बयान से मिलीजुली चिंता सामने आई है.
बता दें कि भारत में महज तीन दिन में ही कोविड-19 के मामले 10 लाख से 11 लाख आंकड़े को पार कर गए हैं. यह पहली बार है जब एक दिन में महामारी के 40 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. Also Read - दिल्ली में कोरोना संकट: पिछले पांच दिनों में हर दिन 30-40 मौतें हुईं, मृत्यु दर 2.04 प्रतिशत

एम्‍स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि इस बात के अधिक प्रमाण नहीं हैं कि राष्ट्रीय स्तर पर सामुदायिक प्रसारण (community transmission) हो रहा है. लेकिन जहां हॉटस्‍पॉट हैं, यहां तक कि उन शहरों में भी जहां मामलों की spike है और यह बहुत संभावना है कि उन क्षेत्रों में स्थानीय सामुदायिक प्रसारण हो रहा है. Also Read - India Covid-19 Updates: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 54 लाख के पार, अब तक 86 हजार से ज्यादा की जा चुकी है जान....

बता दें कि एम्‍स निदेशक रणदीप गुलेरिया के सोमवार को दिए उक्‍त बयान से एक दिन पहले कहा था कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चेयरमैन डॉ. रवि मोंगा ने कहा था कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के चेयरमैन डॉ. वीके मोंगा ने कहा था, भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है. कोरोना वायरस की चेन का पता नहीं लग रहा है. ऐसे लोग बड़ी संख्या में चपेट में आ रहे हैं जो किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे.

रविवार को डॉ. मोंगा ने कहा था अब रोज 30-35 हज़ार मामले सामने आ रहे हैं. ये बेहद ख़राब स्थिति है. गांवों के हालात खराब हैं. गांवों में भी लोग कोरोना (CoronaVirus) की चपेट में आ रहे हैं. गाँवों में कोरोना के इस तरह से मामले सामने आना बेहद बुरे संकेत हैं. दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के डॉ. अरविन्द कुमार ने भी माना था कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है. वह IMA के बयान से सहमत हैं.

कोविड-19 के मामले 11 लाख के पार, ठीक हुए मरीजों की संख्या सात लाख से अधिक
भारत में एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड 40,425 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या सोमवार को 11 लाख के आंकड़े को पार कर गई. वहीं, उपचार के बाद संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों की संख्या भी सात लाख से अधिक हो गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 681 और लोगों की जान जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या 27,497 हो गई है.

तीन दिन में एक लाख से अधिक मामले आए
मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण के रिकॉर्ड 40,425 नए मामले आने के बाद देश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 11,18,043 हो गई है. भारत में महज तीन दिन में ही कोविड-19 के मामले 10 लाख से 11 लाख आंकड़े को पार कर गए हैं. यह पहली बार है जब एक दिन में महामारी के 40 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं.

अभी 3,90,459 मरीजों का इलाज जारी है, 7,00,086 ठीक हुए
देश में अभी 3,90,459 मरीजों का इलाज जारी है और 7,00,086 लोग ठीक हो चुके हैं. वहीं, एक मरीज देश से बाहर चला गया है। स्वस्थ होने की दर 62.62 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में 22,664 मरीज ठीक हुए हैं. कुल मामलों में देश में संक्रमित पाए गए विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. सोमवार तक के आंकड़ों के अनुसार स्वस्थ हुए कोविड-19 रोगियों की संख्या उपचाराधीन रोगियों की संख्या 3,09,627 से कहीं अधिक है.