नई दिल्ली. मिस्टर ट्रंप देखिए, हमारी सभी महिलाएं आपकी तरफ जा रही हैं! एयर इंडिया पायलट के व्हाट्सऐप ग्रुप में पिछले दिनों ये मैसेज वायरल हो गया था. बताया जा रहा है कि ये मैसेज महिला दिवस के दिन का है. उस दिन अमेरिका जाने वाली और आने वाली सभी चार रूट पर 20 महिला पायलट तैनात थीं. इसमें दिल्ली से न्यूयॉर्क, शिकागो, सेन फ्रांसिस्को और सेन फ्रांसिस्को-दिल्ली सीधे के अलावा मुंबई-नेवार्क रूट भी शामिल थी. ये मैसेज उसी खुशी का एक जश्न था.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा समय में एयर इंडिया में 8797 पायल हैं. इसमें 1092 महिला पायलट हैं जो कि कुल संख्या का 12.4 फीसदी हैं. साल 2014 की बात करें तो उस समय घरेलू विमानन कंपनियों में 5050 पायलट थे, जिसमें महिला पायलटों की संख्या 586 थी. यह कुल का 11.6 फीसदी है. ऐसे में देखें तो चार साल में महिला पायलटों की संख्या दोगुनी हुई है.

5 फीसदी महिला पायलट
वैश्विक रूप से घरेलू विमानन कंपनियों में देखा जाए तो भारत उन देशों की सूची में शामिल है, जहां महिला पायलटों की संख्या ज्यादा है. अमेरिका और ऑट्रेलिया जैसे बड़े उड्डयन बाजार की बात करें तो कुल वर्कफोर्स में महिला पायलटों की संख्या 5 फीसदी ही है.

भारत में तेजी
इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ वीमेन एयरलाइन पायलट की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में 7409 महिला पायलट हैं, जो कि कुल वर्क फोर्स का 5.2 फीसदी हैं. ऐसे में इस रिपोर्ट के अनुसार ही हाल के दिनो में भारत में महिला कॉमर्शियल पायलटों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोत्तरी देखी गई है.