President-Barack-Obama

अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने  मंगलवार को दिल्ली के सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित एक कार्यक्रम में भाषण की शुरुवात हाथ जोड़कर नमस्ते कह कर की। ओबामा ने भारत में उन्हें मिली मेहमान नवाज़ी के लिए भी भारतीय लोगो का शुक्रिया अदा किया। अमेरिका के राष्ट्रपति ने अपने भाषण के दौरान दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे का मशुर डायलॉग “बड़े बड़े शहरों में” भी कहा।

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध 21वीं सदी में निर्णायक साझेदारी के रूप में उभर सकते हैं। सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में लोगों से मुखातिब ओबामा ने कहा, “मुझे लगता है कि भारत और अमेरिका के संबंध सदी की निर्णायक साझेदारी बन सकते हैं।”

अमेरिका के राष्ट्रपत ने कहा कि उनकी इच्छा अपने इस दृष्टिकोण को साझा करने की है कि किस प्रकार दो देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बना सकते हैं।

उन्होंने कहा, “आज मैं आप सभी से इस बारे में सीधे बात करना चाहता हूं कि मेरी सोच के अनुसार, हम क्या साथ मिलकर हासिल कर सकते हैं और कैसे कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं दोनों देशों के लोगों के बीच गहरी दोस्ती को लेकर प्रतिबद्धता व्यक्त करता हूं। मिशेल (अमेरिका की प्रथम महिला) और मैंने इसे महसूस किया है।”

गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने वाले ओबामा ने कहा, “ध्वजारोहण के साथ ही हमने आपके संविधान की शक्ति का जश्न मनाया.. कल (सोमवार) की परेड में हमने इस राष्ट्र के गौरव एवं विविधता को दखा।”

ओबामा ने कहा कि यह उनके लिए बड़े सम्मान की बात है कि भारत के गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाले वह अमेरिका के पहले राष्ट्रपति हैं।