Omicron India Latest Update: दुनियाभर में कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट से दहशत का माहौल है. भारत में भी ओमिक्रॉन की दस्तक हो गई है और यह तेजी से फैल रहा है. सबसे पहला मामला कर्नाटक से सामने आने के बाद राजस्थान में भी 9 संक्रमितों की पुष्टि हुई है. जयपुर में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के इतिहास वाले एक परिवार में 9 लोगों में कोरोना के इस नए वेरिएंट के मामले सामने आए हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के हवाले से न्यूज एजेंसी ANI ने इसकी जानकारी दी. इससे पहले आज ही महाराष्ट्र में 7 नए केस मिल थे. देश में अब ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 21 हो (Omicron Total Cases In Inia) गए हैं. इससे पहले महाराष्ट्र के पिंपरी से 6 और पुणे से एक मामला रिपोर्ट किया गया था. देश की राजधानी दिल्ली से भी रविवार को ही एक मामला सामने आया है.Also Read - उपराष्ट्रपति M Venkaiah Naidu कोरोना वायरस से संक्रमित, खुद को किया क्वारंटीन

Also Read - Omicron भारत में अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में, कई महानगरों में हो गया है प्रभावी: INSACOG

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इनमें चार लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं और पांच उनके संपर्क में आए उनके रिश्तेदार हैं. चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से 9 लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. गालरिया ने बताया कि विभाग ने दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के सभी चार सदस्यों को पहले ही आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती करवा दिया था. उनके संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हैं इन्हें भी आरयूएचएस में भर्ती किया जा रहा है. Also Read - Omicron Health Tips: ओमिक्रोन के लक्षण दिखते ही करें ये काम, जल्‍द मिलेगा आराम

उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार सहित उनके संपर्क में आए 34 लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनमें से नौ लोगों के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जबकि 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है. उन्होंने बताया कि परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी आया था, उन सभी की भी जांच करायी गई है लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आयी है.

उधर, केंद्र सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट को खतरे को देखते हुए नई ट्रैवल गाइडलाइंस भी जार की है. केंद्र के अनुसार, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल को ‘जोखिम वाले देशों’ की सूची में रखा गया है. इन सबके बीच एक बार फिर अब यह सवाल उठने लगे हैं क्या एक फिर देश पाबंदियों की ओर बढ़ रहा है?

नए नियमों के अनुसार, ‘जोखिम वाले देशों’ से आने वाले यात्रियों के लिये RT-PCR जांच कराना अनिवार्य है और उन्हें परिणाम आने के बाद ही हवाई अड्डे से जाने की अनुमति होगी. इसके अलावा अन्य देशों से आने वाले दो प्रतिशत यात्रियों की जांच की जाएगी और इस जांच के लिए किसी भी यात्री के नमूने लिए जा सकते हैं.

25 नवंबर को पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाए गए ओमिक्रोन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा ‘चिंता का एक प्रकार’ के रूप में वर्णित किया गया है. शोधकर्ता अभी भी जांच कर रहे हैं कि क्या ओमिक्रॉन अधिक घातक है? और क्या वर्तमान टीके से कोरोना का यह नया वेरिंट सुरक्षा प्रदान करता है.

(इनपुट: ANI)