Omicron India Update: भारत ने घाना और तंजानिया को 'खतरे वाले' देशों की सूची में किया शामिल, जाने ताजा अपडेट

Omicron India Update: देश में कोरोना के नए वेरिएंट के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए भारत ने 'खतरे वाले' देशों की सूची में घाना और तंजानिया को भी जोड़ लिया.

Advertisement

Omicron India Update: देश में कोरोना के नए वेरिएंट के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए भारत ने 'खतरे वाले' देशों की सूची में घाना और तंजानिया को भी जोड़ लिया. अब इन दोनों देशों से आने वाले यात्रियों को कोविड-19 जांच करानी होगी और क्वारेंटाइन के नियमों का पालन करना होगा. विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 'खतरे वाले' देशों की सूची को सोमवार को अद्यतन किया गया. मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन समेत यूरोपीय देशों तथा दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्स्वाना, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग, सिंगापुर, तंजानिया और इजराइल को 'खतरे वाले' देशों की सूची में रखा गया है. दिल्ली में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप का पहला मामला रविवार को सामने आया था, जिसमें तंजानिया से आए 27 वर्षीय व्यक्ति में संक्रमण पाया गया था. इस व्यक्ति ने कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक ले रखी थी.

Advertising
Advertising

ओमिक्रॉन स्वरूप के सामने आने के बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक दिसंबर को जारी दिशा निर्देशों के अनुसार, 'खतरे वाले' देशों से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी पीसीआर जांच करवानी होगी और इस सूची से बाहर के देशों से आने वाले यात्रियों को औचक जांच के लिए तैयार रहना होगा.

उधर, 'ओमिक्रॉन' को कथित तौर पर शिकस्त दे चुका शहर का एक डॉक्टर फिर से कोविड संक्रमित पाया गया है. यह डॉक्टर भारत में 'ओमिक्रॉनट संक्रमित मिले पहले दो लोगों में से एक है. इस बीच, पुलिस ने उस दक्षिण अफ्रीकी नागरिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है जो अधिकारियों को सूचना दिए बिना देश से बाहर चला गया है. गुजराती मूल का दक्षिण अफ्रीकी व्यक्ति यहां क्वारेंटाइन में था और वह सूचना दिए बिना दुबई के लिए रवाना हो गया.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

बृहत बेंगलुरु महानगरपालिका के एक अधिकारी ने कहा, 'यह सच है कि ओमिक्रॉन स्वरूप से संक्रमित मिला डॉक्टर फिर से कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है.' अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि संबंधित डॉक्टर को पृथक-वास में रखा गया है और उसे हल्के लक्षण हैं. इस बीच, पुलिस ने उस दक्षिण अफ्रीकी नागरिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है जो क्वारेंटाइन के नियमों का उल्लंघन कर और अधिकारियों को बिना सूचना दिए देश से बाहर चला गया है.

Advertisement

(इनपुट: भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 7, 2021 7:03 PM IST

Updated Date:December 7, 2021 7:03 PM IST

Topics