Omicron Variant: अंतरराष्ट्रीय यात्रियों, खासतौर पर जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए कड़े नियम लागू हो गए. वहीं, कोविड-19 के नये स्वरूप ओमीक्रोन के सामने आने को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच प्राधिकारी प्रभावी निगरानी के लिए सतर्कता बढ़ा रहे हैं. भारत में ओमीक्रोन (Omicron) का एक भी मामला अब तक सामने नहीं आया है, हालांकि केंद्र सरकार ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से जोखिम वाले देशों से यात्रियों के आगमन के पहले दिन आरटी-पीसीआर जांच (RT-PCR Test) सुनश्चित करने तथा 8वें दिन फिर से जांच करने को कहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को राज्यों को ढिलाई नहीं करने और विभिन्न हवाई अड्डों, बंदरगाहों तथा भू-सीमा से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी निगरानी करने की सलाह दी.Also Read - EXCLUSIVE: 'बहुत कम लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है' Omicron के बारे में COVID टास्क फोर्स डॉक्टर ने दी यह ख़ास जानकारी

जांच के लिए 1700 रुपये लिये जाएंगे

  1. नये नियमों के तहत RT-PCR जांच जोखिम ग्रस्त देशों से आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य है. जांच के नतीजे आने पर ही उन्हें हवाई अड्डा से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी. साथ ही, अन्य देशों से उड़ानों से आने वाले यात्रियों में से पांच प्रतिशत की कोविड-19 की जांच की जाएगी.
  2. प्राधिकारी मंगलवार मध्यरात्रि से नये नियम लागू करने के लिए तैयार है. इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सलाह दी है कि जोखिम वाले देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री आरटी-पीसीआर जांच के नतीजे आने तक हवाई अड्डे पर ही इंतजार करने के लिए तैयार रहें और वहां से अन्य स्थान के लिए पहले से संपर्क उड़ान बुक नहीं करें.
  3. इसके अलावा, मंत्रालय ने राज्यों को पुष्टि हो चुके सभी नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए संबद्ध इन्साकॉग प्रयोगशाला फौरन भेजने को कहा है. राष्ट्रीय राजधानी और देश के अन्य हिस्सों में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों ने नये नियमों को लागू करने के लिए कमर कस ली है.
  4. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ने वहां पर एक बार में 1500 तक यात्रियों को रखने की व्यवस्था की है. इनमें जोखिम वाले देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री भी होंगे, जो जांच रिपोर्ट आने तक रोके जाएंगे.
  5. उन्होंने बताया कि प्रत्येक यात्री को आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी, जिसके लिए करीब 1700 रुपये लिये जाएंगे. जांच रिपोर्ट आने तक उनके रुकने के दौरान भोजन-पानी भी इस राशि में शामिल है.
  6. नए नियमों के लागू होने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर यात्रियों को 6 घंटे तक इंतजार करना पड़ सकता है.
  7. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के प्रवक्ता ने कहा कि सभी एएआई हवाई अड्डे केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का राज्य प्राधिकारों के साथ समन्वय कर लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.
  8. AAI के प्रवक्ता ने कहा कि एएआई का शीर्ष प्रबंधन भी स्थिति की निगरानी कर रहा है. एएआई 34 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों का संचालन कर रहा है.
  9. उल्लेखनीय है कि 26 नवंबर को अद्यतन सूची के मुताबिक जोखिम ग्रस्त देशों की सूची में यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इजराइल और हांगकांग शामिल हैं.
  10. भूषण ने ओमीक्रोन को लेकर चिंताओं के बीच कोविड जन स्वास्थ्य प्रतिक्रिया उपाय व तैयारियों की समीक्षा के लिए मंगलवार को राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.
Also Read - Covid-19 Guidelines Omicron: ओमिक्रोन का कहर देख इन राज्यों ने लगाई पाबंदियां, घर पर ही मानना होगा क्रिसमस और न्यू ईयर | Watch

Also Read - Omicron के बढ़ते खतरे पर AIIMS चीफ़ Randeep Guleria का बड़ा बयान, " किसी भी हालत का सामना करने के लिए रहें तैयार" | Watch