Coronavirus Cases in Rajasthan:राजस्थान के भीलवाडा में कोरोना वायरस से संक्रमित और अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं राज्य में शुक्रवार को इस वायरस के सात और नये मामले सामने आने के बाद इसके मामलों की संख्या 50 पहुंच गई. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में शुक्रवार को कोरोना वायरस के सात और मामले सामने आये है. इससे राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 50 पहुंच गई है. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये सात मरीजों में दो भीलवाडा में, दो नये मरीज डूंगरपुर में, जयपुर, जोधपुर, और चूरू में एक एक मरीज शामिल है. Also Read - कोरोना के संकट से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें... पीएम मोदी ने बताया

डूंगरपुर में संक्रमित पाये गये पिता—पुत्र दोनों इंदौर से बाइक पर सवार होकर 25 मार्च को डूंगरपुर पहुंचे थे. दोनों को 26 मार्च को जांच के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां आज दोनों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है. राजधानी जयपुर के रामगंज इलाके में एक व्यक्ति के पॉजिटिव होने की पुष्टि के बाद परकोटे के सात थाना क्षेत्रों में शुक्रवार से कर्फ्यू लगा दिया गया है. शहर के रामगंज, कोतवाली, माणकचौक, ब्रह्मपुरी, नाहरगढ, गलतागेट, सुभाषचौक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है. Also Read - PM Modi on Lockdown: लॉकडाउन को लेकर पीएम ने कही ये बात, 10 प्वाइंट्स में जानिए संबोधन का सार

पुलिस उपायुक्त (उत्तर) डॉ राजीव पचार ने  बताया कि रामगंज में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीज की पुष्टि के बाद एहतियात के तौर पर परकोटे के सात थाना क्षेत्रों में शुक्रवार शाम से कर्फ्यू लगा दिया गया है. पॉजिटिव पाया गया 45 वर्षीय व्यक्ति 14 दिन पहले ओमान से लौटा था. Also Read - Complete Lockdown In Chandigarh: चंडीगढ़ में कल पूर्ण लॉकडाउन, वीकेंड लॉकडाउन भी बरकरार

इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार पूरे समर्पण एवं संकल्प के साथ काम कर रही है. गहलोत शुक्रवार को नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं विधायक सतीश पूनिया के साथ वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में चर्चा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि गरीबों तथा जरूरतमंदों को लॉकडाउन के कारण भूखे नहीं सोना पड़े.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि अब तक राज्य में 46 रोगी संक्रमित पाए गए हैं. हमने प्रदेश के सभी निजी चिकित्सालयों को भी आपातकालीन स्थिति में स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है. भीलवाड़ा के मरीज की मौत के साथ उसके दो नजदीकी रिश्तेदार कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं.

राज्य में कोरोना वायरस के यह दूसरे मरीज की मौत हुई है. हालांकि अधिकारियों ने दावा किया कि दोनों मरीजों की मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई है. इससे पूर्व एक इतावली पर्यटक की वायरस से उबरने के बाद राजधानी के एक निजी अस्पताल में दिल का दौरा पडने से मौत हो गई थी.

भीलवाड़ा के जिला कलेक्टर ने जिले में कोरोना वायरस मरीजों के लिये पृथक केन्द्रों की सुविधा बढाने के लिये पांच निजी अस्पतालों को नियंत्रण में लिया है. भीलवाडा के कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि कोविड—19 संबंधी उपचार के लिये हमने पांच अस्पतालों को उनके कर्मचारियों और यंत्रों के साथ नियंत्रण में लिया है.

भीलवाडा में अभी तक कोरोना वायरस के 21 पॉजिटिव मरीज पाये गये हैं. जिले के एक निजी अस्पताल में एक चिकित्सक और नौ नर्सिंग कर्मी वायरस संक्रमित पाये गये थे. कोविड—19 पॉजिटिव के जयपुर में नौ मामले, झुंझुनूं में छह, जोधपुर में पांच,भीलवाडा में दो, डूंगरपुर में दो, प्रतापगढ में दो, पाली और सीकर में एक-एक पॉजिटिव मरीज पाये गये है. वहीं तीन वायरस संक्रमित मरीज ठीक हो गये है.