नई दिल्लीः पिछले एक महीने से ज्यादा समय से दिल्ली में प्रदूषण की हालत गंभीर बनी हुई है. हालत यह है कि दिल्ली पूरी तरह से एक गैस चेंबर में बदल चुकी है. लोग अपने अपने तरीके से इस जानलेवा प्रदूषण से बचने के उपाय खोज रहे हैं. सरकार ने प्रदूषण की गंभीर समस्या को देखकर स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं. वहीं एक बार फिर से राजधानी में ऑड-इवन को शुरू किया गया है. आलम यह है कि लोगों को सांस तक लेने में समस्या हो रही है. अभी तक लोग शुद्ध पानी खरीद रहे थे लेकिन अब लोग अपने स्वास्थ्य के लिए ऑक्सीजन तक खरीदने के लिए मजबूर हो गए हैं.

दिल्ली में शुद्ध आक्सीजन देने के लिए कई जगहों पर ऑक्सीजन के बार खलने लगे हैं. ऐसा ही एक बार है दिल्ली के साकेत में यहां 15 मिनिट के ऑक्सीजन की कीमत 300 रुपए है. ये जानकर आपको थोड़ी हैरानी होगी लेकिन ये सच है. बार की मैनेजर बोनी इरमिंग का कहना है कि प्रदूषण अब इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि शुद्ध हवा कहीं रह ही नहीं गई है.

उन्होंने कहा कि इसी को देखते हुए हमने लोगों को ऑक्सीजन देने के लिए बार खोला. इसके फायदे के बारे में उन्होंने कहा कि यह आपको एक्टिव बनाता है और साथ ही इससे चिड़चिड़ापन भी दूर होता है. आक्सी प्योर नाम के इस बार में कुल सात फ्लेवर में आक्सीजन दी जाती है. इसमें लेमनग्रास, ऑरेंज, दालचीनी, स्पीयरमिंट, पुदीना, नीलगिरी और लेवेंडर के फ्लेवर वाले आरोमा शामिल हैं. बोनी इरिंग्म ने बताया कि कस्टमर को उसके पसंद की अरोमा वाली ऑक्सीजन ट्यूब दी जाती है.

इस ट्यूब में एक पतला पाइप लगा होता है जिसके जरिए कस्टमर ऑक्सीजन इनहेल करता है. उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति एक दिन में एक बार ही इस तरह का ऑक्सीजन ले सकता है. लोगों ने बाताय कि इससे काफी हद तक शरीर को आराम मिलता है और यह एक कारगर कदम है.