अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन का जादू बॉक्स ऑफिस पर सर चढ़कर बोल रहा है. लोगों को ये फिल्म खूब पसंद आ रही है. इस फिल्म को देखने के बाद लोग इसमें अक्षय कुमार के किरदार को काफी पसंद कर रहे हैं. पर आज हम आपको बताते हैं रियल लाइफ पैडवुमन के बारे में.

जी हां, अक्षय की इस फिल्म के रिलीज होने से काफी पहले से ही ये महिला लड़कियों को फ्री में पैड बांट रही हैं. यही नहीं, ये महिलाओं को हाइजीन के प्रति जागरुक करने का काम भी करती हैं.

इनका नाम है मीना मेहता. ये अपने पति अतुल मेहता के साथ मिलकर ये काम करती हैं. ये कपल गुजरात में रहता है. इन्हें सूरत के ‘पैड कपल’ भी कहा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये दोनों हर महीने करीबन पांच हजार पैड बांटते हैं.

गुजरात में रहता है ये कपल

पिछले पांच सालों से ये दोनों यही काम रहे हैं. ये ऐसी महिलाओं को पैड बांटते हैं जो इन्हें खरीदने में सक्षम नही हैं. इस काम के लिए ये स्लम, म्यूनिसिपल स्कूल और आंगनवाड़ी जाते हैं.  समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में मीना मेहता ने बताया कि गरीब लड़कियों को देखकर उन्हें ये काम करने की प्रेरणा मिली.

मीना ने कहा, ‘मैंने दो गरीब लड़कियों को डस्टबिन से सेनेटरी पैड निकालते देखा. जब मैंने उनसे पूछा कि तुम ऐसा क्यों कर रही हो तो उन्होंने कहा कि वे हर माह ऐसा करती हैं. पैड एकत्रित कर उन्हें धोती हैं और फिर यूज करती हैं. ऐसा इसिलए क्योंकि वे उसे अफोर्ड नहीं कर सकतीं. तब मैंने फैसला किया कि मैं इनकी मदद करूंगी. मैं लोगों से अपील करती हूं कि वे भी ऐसी महिलाओं की मदद के लिए आगे आएं.’