पाक की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ( साभार- इंडिया टुडे)

पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा है कि पाकिस्तान कश्मीर को भारत से जंग के जरिए हासिल नहीं कर सकता। उनका मानना है कि दुश्मनी के माहौल में इस मसले को कभी भी हल नहीं किया जा सकता। इसके लिए पाकिस्तान को भारत के साथ आपसी भरोसा कायम करना चाहिए। गौरतलब है कि पाकिस्तानी की विदेश मंत्री ने कल एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में ये बातें कहीं थी। उसके बाद से ही उनका यह इंटरव्यू भारतीय मीडिया में भी छाया हुआ है।

यह भी पढ़ेंः भारत से डरा पाकिस्तान कहा हमारे लिए सबसे बड़ा खतरा है पड़ोसी मुल्क

2011 से 2013 तक पाकिस्तान की विदेश मंत्री रही हिना रब्बानी खार का मानना है कि कश्मीर मुद्दे पर बातचीत ही एक रास्ता है। उन्होंने अपने कार्यकाल को याद करते हुए कहा कि बतौर विदेश मंत्री रहते हुए उन्होंने वीजा नियमों में ढ़ील दी और व्यावसायिक रिश्तों को मजबूत किया। हिना ने पाकिस्तान की मिलिट्री पर भी बोलते हुए कहा कि पाक आर्मी को वहीं दखल देना चाहिए जहाँ आवश्यक हो।

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान में बेचा जा रहा है ‘ॐ’ लिखे जूते-जूतियां

हिना का कहना है कि भारत और अमेरिका की दोस्ती चीन की अर्थव्यवस्था की वजह से है। अमेरिका भारत के पास क्यों जा रहा है इसका जवाब हमें सोचना चाहिए। वह भारत के परमाणु शक्ति या भारतीय सेना की वजह से नहीं बल्कि वहाँ के जनतंत्र की वजह से है। उन्होंने पाकिस्तान के राजनैतिक इतिहास में की गई की गल्तियों पर भी बात की।