नई दिल्ली: भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (NARENDRA MODI) के विमान के लिए अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से पाकिस्तान ने इंकार कर दिया है. पाकिस्तान की इस हरकत पर भारत ने यह मुद्दा अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (International Civil Aviation Organization) के समक्ष उठाया है. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी. मोदी द्विपक्षीय यात्रा पर सोमवार यानी आज सऊदी अरब जा रहे हैं. भारत ने पाकिस्तान से सऊदी अरब जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने का आग्रह किया था.

आर्थिक सुस्ती को लेकर शिवसेना ने साधा BJP पर निशाना, लिखा- ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई?’

सूत्रों ने बताया कि भारत ने वीवीआईपी विशेष विमान (VVIP SPECIAL PLANE) के अपने वायुक्षेत्र से गुजरने देने के लिए मंजूरी देने से फिर से इनकार करने के पाकिस्तान के फैसले पर नाराजगी जताई. सामान्य तौर पर कोई भी देश इससे इनकार नहीं करता है. उन्होंने कहा कि भारत ने संबंधित अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन निकाय के समक्ष पाकिस्तान के इनकार का मुद्दा उठाया है.

एक सूत्र ने बताया, ‘‘आईसीएओ (ICAO) के निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार, अन्य देशों द्वारा अपने उड़ानों के लिए दूसरे देशों से अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल करने देने की मंजूरी मांगी जाती है और उन्हें मंजूरी दी जाती है.’’ सूत्रों ने बताया कि भारत आगे भी इस तरह की मंजूरी मांगता रहेगा. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन का हवाला देते हुए, पाकिस्तान ने रविवार को मोदी के विमान को सऊदी अरब की यात्रा के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने के भारत के अनुरोध को स्वीकार करने से इनकार कर दिया.