चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्‍टर अमरिंदर सिंह ने बुधवार को बताया कि अमृतसर में रविवार को हुए ग्रेनेड हमले के सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. सिंह ने कहा कि पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस पंजाब में समस्या पैदा करने में लगी है और अमृतसर में ग्रेनेड हमला पूरी तरह से एक आतंकवादी कृत्य है. रविवार को हुए इस हमले में तीन लोग मारे गए थे और 20 से अधिक घायल हो गए थे. सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा, ”बिक्रमजीत सिंह को गिरफ्तार किया गया और दूसरे आरोपी अवतार सिंह की तलाश जारी है.” मुख्यमंत्री ने दो आरोपियों की तस्वीरें भी दिखाई और भरोसा जताया कि दूसरे व्यक्ति को भी जल्द पकड़ लिया जाएगा. Also Read - पाकिस्‍तान ने जम्मू-कश्मीर में ड्रोन से गिराए हथियार, लश्‍कर के तीन आतंकी गिरफ्तार

Also Read - केरल, पश्चिम बंगाल से अरेस्‍ट अलकायदा आतंकियों का ये था प्‍लान, पाक हैंडलर से मिल रहे थे आदेश

कांग्रेस हो या बीजेपी बुंदेलखंड के इन दो दिग्‍गज नेताओं को नजरअंदाज करना आसान नहीं Also Read - पाकिस्तान की नापाक चाल, गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव की तैयारी

अमृतसर में ग्रेनेड हमले में आतंकी एंगल, पाक खुफि‍या एजेंसी ISI की हो सकती है हरकत

हमलेे मेें तीन लोगों की मौत हुई थी और 20 घायल हुए थे 

अमृतसर के बाहरी इलाके में रविवार को एक धार्मिक सभा पर मोटरसाइकिल सवार दो लोगों ने एक ग्रेनेड फेंक दिया था, जिसमें एक उपदेशक सहित तीन लोग मारे गए थे और 20 से अधिक लोग घायल हुए थे. इस घटना को पुलिस ‘आतंकवादी कृत्य’ मान रही है. यह घटना अमृतसर के राजसांसी के निकट अदलीवाल गांव में निरंकारी भवन के प्रार्थना हॉल के भीतर हुई थी.

अमृतसर के निरंकारी भवन में सत्संग के दौरान ग्रेनेड से हमला, तीन की मौत, 15 घायल

अमृतसर आतंकी हमले और पटियाला आतंकी मॉडयूल साजिश में समानताएं: पुलिस

पंजाब पुलिस को अमृतसर में निरंकारी समागम में ग्रेनेड हमले को अंजाम देने वाले लोगों की कार्यप्रणाली और इस महीने की शुरूआत में पटियाला में बेनकाब किए गए आईएसआई समर्थित आतंकी मॉड्यूल द्वारा बनाई गई एक साजिश में जबर्दस्त समानताएं मिली है.

अमृतसर विस्फोट: हमलावरों का सुराग देने वाले को 50 लाख रुपये के इनाम की घोषणा

पाकिस्तानी आकाओं का इशारा

पंजाब पुलिस ने एक नवंबर को शबनमदीप सिंह उर्फ मनींद्र लाहोरिया को गिरफ्तार किया था, जिसने पुलिस के सामने कबूल किया था कि उसे पुलिस चौकियों और त्योहारों के दौरान भीड़भाड़ वाले स्थानों को निशाना बनाने के लिए पाकिस्तानी आकाओं ने कहा था.

एक पिस्‍तौल और एक हथगोले का इस्‍तेमाल

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लाहोरिया के पास एक मोटरसाइकिल के अलावा एक पिस्तौल और एक हथगोला भी मिला था. रविवार को ग्रेनेड हमले को अंजाम देने वाले दो लोगों ने एक पिस्तौल और एक हथगोले का ही इस्तेमाल किया था. मोटरसाइकिल से आए दो हमलावरों ने अमृतसर निरंकारी भवन में एक पिस्तौल लहराई थी और श्रद्धालुओं के बीच एक ग्रेनेड फेंका था.

आतंकियों के लेटर पैड, 10 लाख का लालच

अमृतसर ग्रेनेड हमले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लाहोरिया के पास से ‘खालिस्तान गदर फोर्स’ और अन्य आतंकी संगठनों के लेटर पैड भी मिले थे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि पटियाला से गिरफ्तार किए गए लाहोरिया ने कबूल किया था कि उसे पाकिस्तान में उसके आकाओं से निर्देश मिल रहे थे और हिंसा के प्रत्येक कृत्य के लिए उसे 10 लाख रुपए दिए जाने का वादा किया गया था.

50 लाख रुपए का इनाम

पंजाब पुलिस ने कहा कि अमृतसर ग्रेनेड हमले में पाकिस्तान के खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) नेता हरमीत सिंह उर्फ ‘पीएचडी’ की संलिप्तता है. राज्य सरकार पहले ही इन दोनों संदिग्धों के बारे में सूचना उपलब्ध कराने वाले को 50 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा कर चुकी है.

राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

इस बीच कट्टरपंथी संगठन दल खालसा के प्रवक्ता कंवरपाल सिंह ने मंगलवार को अमृतसर में दावा किया कि दो लोगों परमजीत सिंह और गुरजंत सिंह को पुलिस के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया था. उन्होंने यह भी दावा किया कि ग्रेनेड हमले के सिलसिले में पूछताछ के लिए पुलिस ने कई और युवाओं को भी तलब किया है. अमृतसर ग्रेनेड हमले के मद्देनजर पंजाब पुलिस ने राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है.