नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच चरम पर पहुंच चुके तनाव को कम करने की दिशा में पाकिस्तान ने एक अच्छी पहल की है. पड़ोसी देश के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की है कि उनकी सरकार पकड़े गए भारतीय एयरफोर्स के पायलट को रिहा करेगी. उन्होंने पाकिस्तानी संसद में घोषणा की कि उनकी सरकार विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर देगी. इमरान ने कहा कि हम शांति की पहल के कदम के तौर पर पायलट की रिहाई कर रहे हैं. इससे पहले आज दिन में ही भारत ने स्पष्ट कर दिया था कि वह पायलट की रिहाई के लिए किसी पूर्व शर्त को स्वीकार नहीं करेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने बिना किसी शर्त के पायलट की रिहाई की घोषणा की थी. Also Read - पाकिस्तान में 'सर्जिकल स्ट्राइक' से जनता में विश्वास आया कि मोदी सरकार के नेतृत्व में देश सुरक्षित: शाह

गौरतलब है कि बुधवार को पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने एक भारतीय पायलट को अपने कब्जे में ले लिया है. बाद में भारत सरकार ने भी इसकी पुष्टि कर दी थी कि उसका एक पायलट अभी लापता है. Also Read - COVID-19 vaccination in India: भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू, लगभग दो लाख कोरोना योद्धाओं को दी गई पहली खुराक; बड़ी बातें

नियंत्रण रेखा के पास भारत और पाकिस्तान की वायु सेनाओं के बीच भीषण संघर्ष के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को उस समय हिरासत में ले लिया था जब उनका मिग 21 लड़ाकू विमान गिर गया था. इसके एक दिन बाद पाकिस्तान का यह बयान आया है. सरकारी सूत्रों ने नयी दिल्ली में बताया कि भारत ने पायलट तक राजनयिक पहुंच के बारे में बात नहीं की है और वह उनकी बिना शर्त एवं तत्काल रिहाई पर जोर दे रहा है.

भारत ने ये कहा था
भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब कर भारतीय पायलट की तत्काल और सकुशल रिहाई की मांग की थी. मंत्रालय ने नई दिल्ली में कहा कि भारत ने पाकिस्तान को यह भी स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय रक्षाकर्मी को कोई नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए. इसके साथ ही एक घायल रक्षा कर्मी को पड़ोसी देश द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून और जिनेवा संधि के नियमों का उल्लंघन कर ‘‘अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने पर’’ भी भारत ने सख्त ऐतराज जताया है.

पाकिस्तान विदेश मंत्री ने ये कहा
इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी कहा था कि यदि भारतीय पायलट की वापसी से भारत के साथ तनाव ‘कम’ होता है तो पाकिस्तान इस पर विचार करने को तैयार है. बुधवार को नियंत्रण रेखा के पास भारत और पाकिस्तान की वायु सेनाओं के बीच संघर्ष के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को उस समय हिरासत में ले लिया था, जब उनका मिग 21 लड़ाकू विमान गिर गया था.