जम्मू. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के जम्मू-कश्मीर दौरे के बीच ही पाकिस्तान ने अपनी नापाक हरकत दिखाई है. पाकिस्तान ने शनिवार की सुबह करीब 9 बजे नियंत्रण रेखा के पास एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. हालांकि भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान की इस हरकत का माकूल जवाब भी दिया. जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान की ओर से की गई गोलाबारी में शनिवार को एक पंचायत का सदस्य घायल हो गया. यह जानकारी स्थानीय पुलिस ने दी. पुलिस ने कहा कि बलूनी गांव के जफरुल्लाह खान नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से कृष्णाघाटी सेक्टर में हुई गोलाबारी में घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

रक्षा सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने शनिवार को जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर कुल तीन जगहों पर द्विपक्षीय संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का उल्लंघन उस दिन हुआ है जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राज्य के दौरे पर हैं. रक्षा सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान सेना ने एलओसी पर मोर्टार दागने के अलावा छोटे हथियारों से कृष्णाघाटी, मनकोट और शाहपुर सेक्टर में भी गोलीबारी की.

पाकिस्तानी सेना द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन शनिवार की सुबह इन तीनों स्थानों पर एक ही घंटे के अंदर हुआ. सूत्रों ने कहा, “हमारे सैनिक प्रभावी ढंग से जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं. दोनों पक्षों के बीच अभी भी गोलीबारी जारी है.” जम्मू और कश्मीर के दौरे पर गए रक्षा मंत्री लद्दाख क्षेत्र में एलओसी और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हिंटरलैंड में सुरक्षा स्थिति से संबंधित एक समीक्षा बैठक की जाएगी. दिल्ली लौटने से पहले वह कठुआ और सांबा जिलों में दो पुलों का उद्घाटन भी करेंगे.

(इनपुट – एजेंसी)