नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान के संबोधन से पहले शुक्रवार को जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी शुरू कर दी. भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में शुक्रवार सुबह संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए पाकिस्तानी सेना ने छोटे हथियार और मोर्टार दागे. अभी तक घटना में किसी के भी घायल होने की बात सामने नहीं आई है.

अनुच्छेद 370 को रद्द किए जाने और जम्मू एवं कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद से सीमा पार से पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन के मामलों में वृद्धि हुई है. सेना के सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान संघर्ष विराम का उल्लंघन कर के भारतीय सीमा में घुसपैठ कराना चाहता है. भारत ने 5 अगस्त से जम्मू एवं कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद से ही वहां सुरक्षा के मद्देनजर कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं. पाकिस्तानी सेना ने संर्घष विराम का उल्लंघन ऐसे वक्त में किया है, जब न्यूयॉर्क में 74वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान का संबोधन होना है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को थोड़ी देर में संबोधित करेंगे पीएम मोदी, ये विषय होंगे मुख्य

भारत पाकिस्तान पर आरोप लगाता रहा है कि उसने अपने क्षेत्र के भीतर आतंकी ठिकाने पाल रखे हैं और उनकी मदद से वह सीमा पार आतंकवाद फैला रहा है. साथ ही भारत ने कहा है कि जम्मू एवं कश्मीर में राजनीतिक घटनाक्रम भारत का आंतरिक मामला है. वहीं पाकिस्तान का कहना है कि भारत अपने हिस्से वाले जम्मू एवं कश्मीर में प्रतिबंध लगाकर मानवाधिकार का उल्लंघन कर रहा है. (इनपुट एजेंसी)