नई दिल्‍ली: ये वीडियो पाकिस्‍तान से भारत आए उन शरणार्थी हिंदुओं का है, जो भारत सरकार द्वारा संसद में लाए गए नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के आने के बाद से जश्‍न मना रहे हैं. पाकिस्‍तान में धार्मिक उत्‍पीड़न से तंग होकर ये पाकिस्‍तानी हिंदुओं ने सोमवार को देश की राजधानी दिल्‍ली के मजनूं का टीला इलाके में ये जश्‍न मनाते हुए नजर आए.

शरणार्थी हिंदुओं ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई और बिल के लोकसभा में पास होने के बाद ऐसा जश्‍न मानाया है. जबकि पाकिस्तान ने भारत के नागरिकता संशोधन विधेयक को ‘प्रतिगामी एवं पक्षपातपूर्ण’ बताया और इसे नई दिल्ली का पड़ोसी देशों के मामलों में दखल का दुर्भावनापूर्ण इरादा बताया है.

बता दें कि सोमवार देर रात लोकसभा ने नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को मंजूरी दे दी जिसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से शरणार्थी के तौर पर 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए उन गैर-मुसलमानों को भारत की नागरिकता देने का प्रावधान है, जिन्हें धार्मिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा हो. उन्हें अवैध प्रवासी नहीं माना जाएगा.

गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में विधेयक पेश करते हुए यह स्पष्ट किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने जोर देकर कहा था कि इस विधेयक से उन अल्पसंख्यकों को राहत मिलेगी जो पड़ोसी देशों में अत्याचार का शिकार हैं.