PAN Card Latest News : अगर आपने भी अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से (PAN-Aadhaar) को लिंक नहीं कराया है तो 30 जून से पहले जरूर करा लें. नहीं तो आप परेशानी में फंस सकते हैं. पहले पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 मार्च 2020 तय की गई थी, लेकिन फिर इसे बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया. ऐसे में अब पैन कार्ड को आधार नंबर से लिंक कराने के लिए सिर्फ 8 दिन ही बाकि रह गए हैं. यह आखिरी मौका है, जब आप अपना पैन-आधार से लिंक करा सकते हैं. ध्यान रखें, कि आप इसके लिए आखिरी दिन का इंतजार ना करें और पहले ही पैन-आधार लिंक करा लें, क्योंकि इनकम टैक्स विभाग का कहना है कि इसके बाद अब इसकी डेट आगे नहीं बढ़ाई जाएगी. Also Read - PAN-Aadhaar Linking date: सावधानी से लिंक करें आधार से पैन, ध्यान में रखें ये 5 अहम बातें

अगर आप समय पर पैन को आधार से लिंक नहीं कराते हैं, तो आपका पैन रद्द माना जाएगा. नियम के मुताबिक, लिंक नहीं कराने की स्थिति में इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा-139AA के तहत पैन इनवैलिड हो जाएगा. बता दें अगर पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में आपको ऑनलाइन ITR फाइल करने में भी परेशानी आ सकती है और टेक्स रिफंड अटकने की भी संभावना बनी रहती है. यही नहीं फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के समय भी PAN का इस्तेमाल करना आपके लिए आसान नहीं रह जाएगा. ऐसे में जरूरी है कि समय पर आप अपने पैन को आधार से लिंक करा लें.

हालांकि, अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि आपका पैन कार्ड से लिंक है या नहीं तो बड़ी ही आसानी से आप इसका पता कर सकते हैं. इसके लिए आप incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं. वेबसाइट खुलने पर बाईं तरफ आधार का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें. जैसे ही आप link aadhar पर क्लिक करेंगे, एक दूसरा पेज खुल जाएगा. इसके बाद आधार के ठीक नीचे स्टेटस लिखा मिलेगा. click here पर टैप करें, फिर एक नया पेज खुलेगा. यहां पैन कार्ड और आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. इसके बाद View aadhar status पर क्लिक करें.