कोलकाता : पश्चिम बंगाल में सोमवार को पंचायत चुनावों के पहले चरण के पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा में अभी तक चार लोग मारे गए हैं, जबकि कई घायल हैं.हिंसा के बीच राज्य में दोपहर एक बजे तक करीब 41 फीसदी मतदान हुआ है. उत्तर 24 परगना, नदिया, दक्षिण 24 परगना और मुर्शिदाबाद जिलों में हुई हिंसक घटनाओं में चार लोगों की मौत हुई है. राज्य निर्वाचन आयोग के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि दोपहर एक बजे तक 41.5 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

राज्य निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ” उत्तर 24 परगना , नदिया और दक्षिण 24 परगना जिलों से तीन लोगों के मारे जाने की सूचना है.”

बहरामपुर सब – डिविजनल अधिकारी दिब्यनारायण चटर्जी ने बताया कि मुर्शिदाबाद जिले में बेलदंगा थाना क्षेत्र के सुजापुर गांव में मतदान केन्द्र के पास एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई. मुर्शिदाबाद से बीजेपी नेता सुभाष मंडल ने दावा किया कि मारा गया व्यक्ति उनकी पार्टी का कार्यकर्ता है.

दिनाजपुर में एक की मौत चार घायल
राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने बताया कि दक्षिण दिनाजपुर जिले के तपन इलाके में एक व्यक्ति के मारे जाने और चार लोगों के घायल होने की सूचना हमें मिली है. लेकिन, पुलिस ने अभी तक मौत की पुष्टि नहीं की है.

दोनों परगना में बम हमले में दो की मौत
उत्तर 24 परगना जिले के अमदंगा में मतदान केन्द्र के बाहर फेंके गए बम से माकपा का एक समर्थक मारा गया है, जबकि एक अन्य घायल हो गया है. वहीं दक्षिण 24 परगना जिले के कुल्टाली में मतदान केंद्र के बाहर फेंके गए बम की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हो गई.

नदिया जिले में एक हत्या
नदिया जिले के शांतिपुर इलाके में हुई झड़पों में एक व्यक्ति मारा गया, जबकि दो अन्य घायल हो गए.

मंत्री ने युवक को थप्पड़ मारा
कूचबिहार जिले में उत्तर बंगाल विकास मंत्री रबींद्रनाथ घोष ने एक मतदान केंद्र के बाहर एक व्यक्ति को कथित तौर पर चांटा मारा. आयोग ने कहा कि उसे शिकायत मिली है और अधिकारियों से कार्रवाई करने के लिए कहा गया है. टेलीविजन चैनलों ने दिखाया कि मंत्री ने व्यक्ति को थप्पड़ मारा. हालांकि, घोष ने दावा किया कि उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया.

दिनहाटा में झड़पों में 15 घायल
उत्तर बंगाल में कूचबिहार जिले के दिनहाटा इलाके में एक मतदान केंद्र के बाहर दो समूहों के बीच झड़पों में मतदाताओं समेत कम से कम 15 लोग घायल हो गए. मतदाताओं ने बाद में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

नंदीग्राम में भी दो गुटों की भिड़ंत में 15 घायल
पुलिस ने बताया कि ईस्ट मिदनापुर जिले के नंदीग्राम इलाके में मतदान केंद्र के बाहर दो समूहों के बीच हुई झड़प में 15 लोग घायल हो गए हैं. एक व्यक्ति के सिर पर दरांती का वार लगा है, जबकि दूसरे व्यक्ति की ऊंगली कट गई . जिले के ही कोंटाई में एक निर्दलीय उम्मीदवार और चार अन्य पर मिर्ची पाऊडर फेंका गया जिससे वह घायल हो गए.

मतदान केंद्र के बाहर बम मिले
उत्तर दिनाजपुर जिले के गलाईसुरा में एक मतदान केन्द्र के बाहर से तीन देशी बम मिले हैं.

– बीरभूम जिले में कुछ मतदान केन्द्रों पर नकाबपोश लोग हथियारों और डंडों की जोर पर मतदाताओं को धमका रहे थे.
– दक्षिण 24 परगना के बसंती ब्लॉक से आ रही टीवी फुटेज में मतदान केंद्रों के बाहर नकाबपोश बंदूकधारियों को घूमते हुए देखा गया.
– दक्षिण 24 परगना जिले के भानगर में पुलिस ने झड़पों के बाद भीड़ को खदेड़ने के लिए लाठियां भांजी और आंसू गैस के गोले छोड़े.
– आयोग ने घटना के संबंध में पुलिस से एक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है.

(इनपुट एजेंसी)