चंडीगढ़ः पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बुधवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर एकल इस्तेमाल प्लास्टिक के खिलाफ अभियान और शांति मार्च का आयोजन किया गया. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और लोगों से महात्मा गांधी द्वारा दिखाये गए रास्ते पर चलने का आह्वान किया. अमरिंदर ने ट्वीट किया, ‘‘महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि. सत्य, अहिंसा और सभी के लिए करुणा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हम सबका मार्गदर्शन करती रहे. आइये सभी की आंखों से आंसू पोछने के उनके संकल्प के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरायें.’’

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया प्लास्टिक मुक्त घोषित

गुरूग्राम के बादशाहपुर में एक स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेने वाले खट्टर ने कहा, हम सभी को महात्मा गांधी के पदचिह्नों पर चलने का एक संकल्प लेना चाहिए. उन्होंने ने कहा, आइये हम एक ‘वाइब्रेंट’ भारत की ओर बढ़ने के लिए उनके कदमों पर चलने का संकल्प लें. खट्टर ने कहा कि महात्मा के सपनों को साकार करने के लिए हमें अपने आसपास और अपने देश को स्वच्छ रखने का संकल्प लेना होगा. पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश कांग्रेस प्रमुख सुनील जाखड़ और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की पंजाब प्रभारी आशा कुमारी के नेतृत्व में मार्च निकाला.

मार्च यहां सेक्टर 42 में बेअंत सिंह स्मारक से सेक्टर 15 में पंजाब कांग्रेस भवन तक किया गया. इस मार्च में मंत्रियों सहित कांग्रेस के कई नेता में शामिल हुए. बठिंडा में, पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ एक अभियान में शामिल हुए और स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया. उन्होंने एकल उपयोग प्लास्टिक को छोड़ने के लिए लोगों का आह्वान किया. बठिंडा में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) कर्मियों ने प्लास्टिक उपयोग के खिलाफ लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से एक बाइक रैली निकाली.

गांधी जयंती 2019 : जानना चाहतें है राष्ट्रपिता के जीवन के बारे में कुछ भी तो यहां करें क्लिक

मोगा, फरीदकोट, गुरदासपुर और जालंधर सहित कई स्थानों पर विभिन्न क्षेत्रों के लोग, विशेषकर छात्र, प्लास्टिक के उपयोग के खिलाफ अभियान में शामिल हुए. फिरोजपुर में, मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने स्थानीय रेलवे स्टेशन पर एकल उपयोग प्लास्टिक के खिलाफ अभियान का नेतृत्व किया. जालंधर में उपायुक्त वी कुमार शर्मा ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर एक शांति मार्च को रवाना किया. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ ने स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए एक मैराथन का आयोजन किया.

इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई. पंजाब के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया‘‘पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर याद कर रहे हैं. उनकी सादगी, ईमानदारी और कृत्यसंकल्पता को हमेशा याद किया जाएगा, विशेष रूप से उन्होंने जो उन्होंने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान दिखाया. 1965 युद्ध में दिया गया ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा आज भी प्रासंगिक है.’’