Corona Vaccine In India: स्वास्थ मंत्रालय ने कहा कि 10 दिनों में वैक्सीन लगनी शुरू हो सकती है. मंत्रालय ने कहा कि 13 जनवरी के बाद लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा. मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोविड-19 के सक्रिय मामलों में तेजी से कमी आई है और अब यह संख्या 2,31,036 रह गई है, जो अभी तक के कुल संक्रमितों का ‘‘महज’’ 2.23 फीसदी है. यह जानकारी मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी. मंत्रालय ने कहा कि यह इसलिए संभव हो पाया कि लगातार 39 दिनों से संक्रमण के नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है.Also Read - Omicron के डर के बीच तेलंगाना के एक स्‍कूल की 45 स्‍टूडेंट और एक टीचर COVID-19 पॉजिटिव मिलीं

राजेश भूषण ने कहा कि कोवैक्सीन के इस्तेमाल से पहले रजामंदी लेना जरूरी होगा. मंजूरी मिलने के 10 दिन बाद वैक्सीन रोल आउट हो सकता है. टीकाकरण के पूर्वाभ्यास से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर सरकार ने कहा है कि वह आपात इस्तेमाल की मंजूरी से 10 दिनों के भीतर कोविड-19 टीका की पेशकश करने के लिए तैयार है. Also Read - दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने चौथी लहर की चेतावनी दी, सभी प्रांतों में फैला कोरोना का Omicron वैरिएंट

Also Read - दक्षिण अफ्रीका के सभी राज्यों में फैला Omicron, राष्ट्रपति ने दी चौथी लहर की चेतावनी

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, “44% सक्रिय मामले ऐसे हैं जिन्हें नियमित देखभाल की आवश्यकता जिनमें कुछ मध्यम या गंभीर लक्षण वाले केस हैं जो अस्पताल में भर्ती हैं. वहीं 56% मामले बहुत हल्के या बिना लक्षण वाले हैं और होम आइसोलेशन में हैं.”

मंत्रालय ने कहा, ‘‘पिछले 24 घंटे में 29,091 लोग ठीक हुए, वहीं भारत में संक्रमण के केवल 16,375 नए मामले आए हैं.’’ मंत्रालय ने बताया, ‘‘एक दिन में कुल सक्रिय मामलों में 12,917 की कमी आई है.’’ भारत में संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ के करीब पहुंच रही है. अभी तक ठीक हुए लोगों की संख्या 99,75,958 है.

मंत्रालय ने कहा कि नए ठीक हुए 29,091 लोगों में से 82.62 फीसदी लोग दस राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के हैं. महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 10,362 लोग ठीक हुए जबकि केरल में 5145 और छत्तीसगढ़ में 1349 लोग ठीक हुए हैं. नए मामलों में दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 80.05 फीसदी हिस्सेदारी है.

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 4875 नए मामले आए वहीं केरल में 3021 मामले और छत्तीसगढ़ में 1147 नए मामले आए हैं. मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 201 लोगों की महामारी से मौत हुई जिनमें 70.15 फीसदी दस राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से हैं. महाराष्ट्र में 29 लोगों की, पश्चिम बंगाल में 25 और पंजाब में 24 लोगों की मौत हुई है.

कोरोना वैक्सीन पर क्या बोला मंत्रालय?

मंत्रालय ने बताया कि करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में स्थित GMSD नामक 4 प्राथमिक वैक्सीन स्टोर हैं. इसके अलावा देश में 37 वैक्सीन स्टोर हैं. यहां थोक में टीके स्टोर किए जाते हैं और फिर यहां से आगे वितरित जाते हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बतया कि स्टोर किए गए टीकों की संख्या और तापमान ट्रैकर सहित स्टोर की डिजिटल निगरानी की जाती है. हमारे पास देश में एक दशक से अधिक समय से यह सुविधा मौजूद है.

हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को स्वयं को बतौर लाभार्थी के रूप में रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि उनका डेटा बल्क डेटाबेस है जिसे Co-WIN वैक्सीन डिलीवरी मैनेजमेंट सिस्टम पर बड़े पैमाने पर पॉपुलेट किया गया है.