नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन थोड़ी कमी आई है हालांकि जिस रफ्तार से दाम बढ़े थे उस रफ्तार से दाम कम नहीं हो रहे हैं. आज लगातार तीसरे दिन दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई है. आज दिल्ली में पेट्रोल 6 पैसे घटकर 78.29 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा है तो वहीं डीजल 5 पैसे घटकर 60.20 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा है. इस बीच केरल सरकार ने अपने राज्य में लोगों को राहत देते हुए आज से पेट्रोल-डीजल के दाम में 1 रुपए की कमी करने का फैसला किया है.

केरल सरकार ने कम किए दाम
केरल सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम ज्यादा होने पर राज्य के लोगों को राहत देने का फैसला किया है. केरल में आज से पेट्रोल-डीजल के दाम में 1 रुपए की कमी की गई है. केरल सरकार के पेट्रोल-डीजल के दाम में 1 रुपए की कटौती करने पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा, ”मैं इसका स्वागत करता हूं लेकिन हमें ये भी देखना चाहिए कि केरल सबसे ज्यादा टैक्स वसूलने वाले राज्यों में से एक है और जब हमने राज्य सरकारों से पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी करने का आग्रह किया था तब केरल के वित्त मंत्री ने इसका विरोध किया था लेकिन अब वो अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं और इसके लिए मैं उनका आभारी हूं, वो दाम कम करके अच्छा काम कर रहे हैं. सभी राज्यों को चाहे वो बीजेपी शासित हों या नहीं, पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने चाहिए लेकिन हर राज्य की अपनी अपनी प्राथमिकता और जिम्मेदारियां हैं.”

देश में महंगा है, इसलिए नेपाल से वाहनों में पेट्रोल-डीजल भरवाकर लौट रहे लोग, ऐसा है बॉर्डर के पंपों का नजारा

देशभर में अलग-अलग दाम
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा बाकी राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम ज्यादा हैं. आज कोलकाता में पेट्रोल 80.92 रुपए प्रति लीटर और डीजल 71.75 रुपए प्रति लीटर की दर से मिल रहा है. मुंबई में आज पेट्रोल 86.10 रुपए प्रति लीटर और डीजल 73.67 रुपए प्रति लीटर की दर से मिल रहा है. तो वहीं चेन्नई में पेट्रोल 81.28 रुपए प्रति लीटर और डीजल 73.96 रुपए प्रति लीटर के रेट पर मिल रहा है.

इससे पहले गुरुवार को भी पेट्रोल के दाम में 7 पैसे की कमी की गई थी. बुधवार को 16 दिन तक लगातार दाम बढ़ने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में 1 पैसे की कमी हुई थी. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के दौरान 16 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए थे और मतदान होने के अगले ही दिन से दाम बढ़ना शुरू हो गए थे.

कितनी हुई बढ़ोतरी
मंगलवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए थे. मंगलवार को राजधानी में पेट्रोल 78.43 रुपए प्रति लीटर और डीजल 69.31 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया था. हर राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम अलग अलग हैं क्योंकि हर राज्य में टैक्स और वैट की दर अलग अलग है. सभी शहरों और राजधानियों के मुकाबले में दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे कम हैं. पिछले दिनों लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के दौरान पेट्रोल 3.8 रुपए प्रति लीटर और डीजल 3.38 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है.