नई दिल्ली: वाहन ईंधन पर उत्पाद शुल्क में मंगलवार (3 अक्टूबर) को की गई कटौती के बाद आज से पेट्रोल 2.50 रुपये लीटर सस्ता हो गया है. वहीं डीजल कीमतों में 2.25 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है.

इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के अनुसार दिल्ली में अब पेट्रोल 68.38 रुपये प्रति लीटर हो गया है. अभी तक यह 70.88 रुपये लीटर था. इसी तरह डीजल 59.14 रुपये से 56.89 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है.

आम आदमी के लिए राहत भरी खबर, आधी रात से पेट्रोल-डीजल के दाम कम

आम आदमी के लिए राहत भरी खबर, आधी रात से पेट्रोल-डीजल के दाम कम

सरकार ने कल पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में दो रुपये की कटौती की घोषणा की थी. पिछले तीन महीनों में ईंधन कीमतों में हुई बढ़ोतरी से राहत के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.

आईओसी के निदेशक (वित्त) ए के शर्मा ने कहा कि वैट के प्रभाव को शामिल करने के बाद खुदरा मूल्य में उत्पाद शुल्क से अधिक कटौती हुई है. ईंधन पर उत्पाद शुल्क रिफाइनरी गेट पर लगता है. स्थानीय बिक्रीकर या वैट रिफाइनरी पर कुल लागत, उत्पाद शुल्क और डीलरों को दिए गए कमीशन के आधार पर लगाया जाता है.

कल तक दिल्ली में पेट्रोल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) 15.07 रुपये प्रति लीटर था जो अब 14.54 रुपये लीटर रह गया है. इसी तरह डीजल पर वैट 8.73 रुपये से घटकर 8.41 रुपये प्रति लीटर रह गया है. उत्पाद शुल्क में कटौती से आम लोगों को कुछ राहत मिली है क्योंकि ईंधन की कीमतों में चार जुलाई से लगातार बढ़ोतरी हो रही थी.

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 7.8 रुपये बढ़कर 70.88 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था. यह अगस्त, 2014 के बाद पेट्रोल का सबसे ऊंचा स्तर है. इसी तरह उस समय से डीजल के दाम 5.7 रुपये बढ़कर 59.14 रुपये के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गए थे.