नई दिल्ली. 15 मई के बाद से देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. इस बीच मध्यप्रदेश में पेट्रोल का दाम 82.47 रुपये प्रति लीटर हो गया. वहीं, डीजल की कीमत 71.66 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में लोगों ने कहा कि जिस तरह पेट्रोल का दाम बढ़ रहा है, उससे ये लगता है कि यह 100 का आंकड़ा छू जाएगा. यात्रा करने के लिए पेट्रोल खरीदने के अलावा हमारे पास कोई रास्ता नहीं है. सरकार को इसे करना चाहिए, ये हमारे बजट को गड़बड़ कर रहा है. Also Read - Petrol Diesel Price Today: लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई बदलाव, स्थिर रहीं कीमतें

बता दें कि सरकार का कहना है कि कच्चे तेल की बढ़ती मांग से पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी हुई है. कच्चे तेल की कीमत 70 डॉलर प्रति बैरल है. साल 2013-14 में यह 107 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था. दूसरी तरफ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल महंगा होने और भारतीय रुपये में कमजोरी से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं.

पिछले 10 महीने में नजर दौड़ाएं तो पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार वृद्धि हुई है. पिछले साल जून में पेट्रोल की कीमत 66.91 रुपये और डीजल की कीमत 55.94 रुपये थी. ऐसे में इस समयांतराल में पेट्रोल की कीमत में 6.82 रुपये और डीजल के दाम में 8.75 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल की कीमतें अभी और बढ़ेंगी. 19 दिनों तक तेल कीमतों में बदलाव नहीं होने से कंपनियों को काफी नुकसान हुआ है. इसकी भरपाई के लिए कंपनियों को दाम बढ़ाने होंगे.