PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर जानें सरकार ने क्या लिया फैसला, यह है ताजा अपडेट

PM Awas Yojana Latest Update: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin) को जारी रखने को बुधवार को मंजूरी दे दी.

Advertisement

PM Awas Yojana Latest Update: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin) को जारी रखने को बुधवार को मंजूरी दे दी. इसके तहत इसे मार्च 2021 से मार्च 2024 तक बढ़ाने की बात कही गई है. कैबिनेट बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई जिसके तहत ग्रामीण इलाकों में सभी को आवास सुनिश्चित किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में ग्रामीण क्षेत्रों में सभी को आवास के संबंध में आकलन किया गया था कि 2.95 करोड़ लोगों के पक्के मकान की जरूरत होगी. इसमें बड़ी संख्या में परिवारों को आवास प्रदान किये गए हैं.

Advertising
Advertising
/p>

ठाकुर ने कहा कि शेष परिवारों को भी आवास मिल सके, इसके लिये इस योजना को 2024 तक जारी रखने का निर्णय किया गया है. सरकारी बयान के अनुसार, इस योजना के तहत शेष 1.55 करोड़ मकानों के निर्माण के लिये वित्तीय प्रभाव 2.17 करोड़ रुपये आयेगा जिसमें केंद्र की हिस्सेदारी 1.25 लाख करोड़ रुपये तथा राज्य की हिस्सेदारी 73,475 करोड़ रुपये होगी. इसके तहत नाबार्ड को अतिरिक्त ब्याज के पुन:भुगतान के लिये 18,676 करोड़ रुपये की अतिरिक्त जरूरत होगी.

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

Advertisement

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 8, 2021 8:54 PM IST

Updated Date:December 8, 2021 8:54 PM IST

Topics