Kisan Samman Nidhi Yojana 6 big changes: किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से लाखों सीमांत छोटे किसानों को लाभ पहुंचा रही केंद्र सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है. बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Yojana Updates News) की छह किस्तों को किसानों के खातों में भेज चुकी है और अब बारी है सातवीं किस्त की. रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने यानी दिसंबर के पहले सप्ताह से किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त (PM Kisan Yojana 7th installment) भेजी जाएगी. गौरतलब है कि मोदी सरकार देशभर के दस करोड़ से ज्यादा किसानों (PM kiasan Benificiar) को इस योजना के तहत लाभ दे रही है. Also Read - PM kisan Samman Nidhi 7th installment News: किसानों के खाते में ट्रांसफर होने लगे 7वीं किस्त के 2000 रुपये, ऐसे करें चेक

वैसे तो पहले भी इस के योजना में कई बदलाव किए जा चुके हैं. लेकिन अब इसमें कुछ और बदलाव किए गए हैं. Also Read - PM Kisan Samman Nidhi scheme: खत्म हुआ इंतजार, आज से किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, चेक कर लीजिएगा

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ
एक और बड़ा बदलाव ये हुआ है कि पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसान को अब पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. Also Read - PM Kisan Samman Nidhi Scheme : 31 मार्च तक हर हाल में कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपये!

किसान सम्मान निधि से जुड़ा किसान क्रेडिट कार्ड
अब पीएम किसान स्कीम से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC, Kisan Credit Card) को भी जोड़ दिया गया है. इसके साथ ही अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए केसीसी बनवाना आसान हो गया है. बता दें कि केसीसी के जरिए किसानों को बैंक से 7 फीसदी की ब्याज दरों पर लोन मिलता है. हालांकि इसमें हर साल पर समय से ब्याज मात्र चुकाने से ब्याज का तीन प्रतिशत किसान को वापस मिल जाता है जिस लिहाज केसीसी पर मात्र किसान को 4 प्रतिशत का ही ब्याज देना होता है.

आधार कार्ड अनिवार्य
बता दें कि किसान अगर पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आधार का होना जरूरी है. बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. सभी लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य है.

जोत की सीमा खत्म
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के शुरुआत में इसका लाभ केवल वे ही किसान ले सकते थे जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी. लेकिन अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है.

अब अपने आप करें रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ लेने के लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी. अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं. खास बात ये है कि आप अपने घर बैठे-बैठे ये कर सकते हैं. अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो आप pmkisan.gov.in पर जाकर फामर्स कॉर्नर में क्लिक कर अपना खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

ऐसे पता करें अपना स्टेटस
किसान अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं. जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है, आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त आ चुकी है आदि. इसके लिए पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा और जरूरी डॉक्यूमेंट में आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज चाहिए होगा. इसके साथ आप स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं. Beneficiary Status पर क्लिक करें