नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को तमिलनाडु के थोप्पुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखी. राज्य में 1,264 करोड़ रुपये की लागत से एम्स की स्थापना होगी. पीएम मोदी ने मदुरै, तंजावुर और तिरुनेलवेली में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का भी उद्घाटन किया. यहां प्रस्तावित 750 बिस्तरों वाले आधुनिक एम्स का निर्माण कार्य पूरा होने पर 100 एमबीबीएस छात्र भी यहां पढ़ सकेंगे. इस मौके पर मोदी ने 12 पासपोर्ट ‘सेवा केन्द्रों’ को भी समर्पित किया.

इसके बाद पीएम मोदी ने एक रैली को संबोधित किया. सवर्ण जाति के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तमिलनाडु में कुछ लोग अपने हित साधने के लिए संदेह का माहौल बना रहे हैं जो दुखद है. 10 प्रतिशत आरक्षण से दलितों, जनजातियों और अन्य के लिए मौजूद आरक्षण व्यवस्था पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. मदुरै में एक रैली में पीएम ने ‘महागठबंधन’ पर तंज करते हुए कहा कि ‘इस चौकीदार को हटाने के लिए’ दलों ने अपने मतभेद भुला दिए हैं. पीएम ने कहा कि ऐसे किसी भी व्यक्ति को, जिसने देश को धोखा दिया है अथवा लूटा है, न्याय के दायरे में लाया जाएगा.

पीएम ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सेवा क्षेत्र एनडीए सरकार की प्राथमिकता है ताकि हर व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ और तंदुरुस्‍त रह सके. मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने तमिलनाडु को एम्स की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया. उन्होंने केन्द्र से पिछड़े रामनाथपुरम जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना किये जाने आग्रह किया.उपमुख्यमंत्री ओ.पनीरसेल्वम ने कहा कि यहां एम्स से तमिलनाडु के दक्षिणी पिछड़े जिलों के लोगों को बहुत लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सभी आवश्यक आधारभूत ढांचा विकसित किया जाएगा.

पार्टी प्रमुख वाइको के नेतृत्व में एमडीएमके के कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ काले झंडे दिखाकर प्रदर्शन किया और उन पर तमिलनाडु के हितों के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाया. पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया. पार्टी कार्यकर्ताओं ने काले रंग के गुब्बारे छोड़ने के अलावा मोदी विरोधी नारे लगाये और उन पर कावेरी एवं अन्य मुद्दों पर तमिलनाडु के हितों के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाया. इस प्रदर्शन और हिरासत की कार्रवाई के करीब 30 मिनट बाद प्रधानमंत्री यहां हवाई अड्डे पर पहुंचे.