दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू में दो रक्षा कार्यालय परिसरों (Defence Offices Complexes) का उद्घाटन किया. दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग (Delhi’s Kasturba Gandhi Marg) और अफ्रीका एवेन्यू (Africa Avenue) में रक्षा कार्यालय परिसरों का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ये नया डिफेंस ऑफिस कॉम्प्लेक्स हमारी सेनाओं के कामकाज को अधिक सुविधाजनक, अधिक प्रभावी बनाने के प्रयासों को और सशक्त करने वाला है. पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी के भारत की सैन्य ताक़त को हर तरह से मज़बूत बनाने में जुटे हैं. एक से एक आधुनिक हथियारों से लैस करने में जुटे है. ऐसे में देश की सुरक्षा से जुड़ा कामकाज दशकों पुराने परिसरों में हो वह कैसे संभव हो सकता है?Also Read - Prime Minister Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana: PM Modi ने किया उद्घाटन, जानें उद्देश्य | Watch Video

जो लोग सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के पीछे डंडा लेकर पड़े थे…उस पर बिल्कुल चुप रहते थे
पीएम ने कहा, ”जो लोग सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के पीछे डंडा लेकर पड़े थे, वे बड़ी चालाकी से सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का ये भी एक हिस्सा है, जहां 7,000 से अधिक सेना के अफसर जहां काम करते हैं, वो व्यवस्था विकसित हो रही है उस पर बिल्कुल चुप रहते थे.” Also Read - गंभीर आरोपों के बीच दिल्ली पहुंचे NCB अधिकारी समीर वानखेड़े, बोले- ‘मुझे तलब नहीं किया गया’

Also Read - PM Modi's UP Visit: सिद्धार्थनगर और काशी में पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री ने ‘सेंट्रल विस्टा’ वेबसाइट  भी लॉन्च की 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘सेंट्रल विस्टा’ वेबसाइट को भी लॉन्च किया. पीएम मोदी ने कहा, आज जब ‘ईज ऑफ लिविंग’ और ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ पर फोकस कर रहे हैं, तो इसमें आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की भी उतनी ही बड़ी भूमिका है. सेंट्रल विस्टा से जुड़ा जो काम आज हो रहा है, उसके मूल में यही भावना है.

जो काम 24 महीने में पूरा होना था वो 12 महीनों में पूरा किया गया, वो भी कोरोना काल में
पीएम ने कहा, ”डिफेंस ऑफिस परिसरों का जो काम 24 महीने में पूरा होना था वो 12 महीनों में पूरा किया गया. वो भी तब जब कोरोना से बनी परिस्थितियों में श्रमिकों से लेकर दूसरी अन्य चुनौतियों से हम गुजरे थे. कोरोना काल में सैकड़ों श्रमिकों को इस परियोजना में रोजग़ार मिला है.

नए रक्षा कार्यालय परिसर सेनाओं के कामकाज को अधिक सुविधाजनक, अधिक प्रभावी और सशक्त करेंगे
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो रक्षा कार्यालय परिसरों का उद्घाटन करने के बाद कहा, नए रक्षा कार्यालय परिसर हमारी सेनाओं के कामकाज को अधिक सुविधाजनक, अधिक प्रभावी बनाने के प्रयासों को और सशक्त करेंगे.

पीएम ने कहा- विश्वास है कि ‘सेंट्रल विस्टा’का निर्माण समय पर पूरा होगा:
पीएम मोदी ने कहा,‘सेंट्रल विस्टा’से जुड़ा जो भी काम आज हो रहा है, उसके मूल में जीने और कारोबार करने की सुगमता की भावना है. मुझे विश्वास है कि नए संसद भवन का निर्माण कार्य समय पर पूरा हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘सेंट्रल विस्टा’ वेबसाइट को भी लॉन्च किया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- ये परिसर 21वीं सदी की ज़रूरतों के हिसाब से बने हैं
पुराने रक्षा परिसर इतने जर्जर हो गए थे कि टूटने के कगार पर थे. अब 7,000 से अधिक कर्मचारी और अधिकारी नए परिसर में अच्छी कार्यकारी परिस्थितियों में काम कर सकेंगे. ये परिसर 21वीं सदी की ज़रूरतों के हिसाब से बने हैं और यहां हर तरह की सुविधाएं भी हैं.

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने ‘पूजा’ की
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू में रक्षा कार्यालय परिसरों के उद्घाटन से पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने ‘पूजा’ की. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेनाध्यक्ष जनरल एम.एम नरवणे भी मौज़ूद थे.