देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शनिवार को देहरादून (in Dehradun) पहुंचे और उत्‍तरखंड (Uttarakhand) में देहरादून-दिल्ली के बीच महत्वपूर्ण एक्सप्रेस वे के शिलान्यास सहित 18000 करोड़ रुपए (Rs 18,000 crores) की कई विकास योजनाओं (multiple projects) की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने देहरादून में 18000 करोड़ रुपए की लागत से 18 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. इन परियोजनाओं में दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा शामिल है. बता दें उत्‍तराखंड में दो माह में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.Also Read - UP में BJP अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने किया डोर-टू-डोर प्रचार, अखिलेश यादव पर आतंकियों के केस हटाने के आरोप लगाए

Also Read - एयरपोर्ट अफसरों ने हेलीकॉप्‍टर की उड़ान में देरी की वजह बताई तो अखिलेश बोले- मुझे कैसे पता होगा कि क्या कारण था

पीएम मोदी ने जिन 18 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, उनमें आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और निवेश को प्रोत्साहन देने के उददेश्य से 8700 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनने वाला 175 किलोमीटर लंबा देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस वे भी शामिल है. इसके बनने से दिल्ली से देहरादून की दूरी ढाई घंटे की हो जाएगी. इस पर वन्यजीवों के आवागमन के लिए अवरोध मुक्त एशिया का सबसे बड़ा 12 किलोमीटर लंबा वन्यजीव एलिवेटेड कारिडोर भी प्रस्तावित है. Also Read - Uttarakhand Elections 2022: अमित शाह ने रुद्र प्रयाग में किया प्रचार, काम के आधार पर मांगे वोट

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने 220 करोड़ रुपए की लागत से बद्रीनाथ धाम, 54 करोड़ रुपए की लागत से गंगोत्री और यमुनोत्री में कई विकास योजनाओं तथा लक्ष्मण झूला सेतु के समीप गंगा नदी पर 69 करोड़ रुपए की लागत से 132 मीटर लंबे पुल की भी आधा​रशिला रखी.

लोकार्पण की गई सात प्रमुख परियोजनाओं में यमुना नदी पर 120 मेगावाट की व्यासी पन बिजली परियोजना और चारधाम आलवेदर सड़क परियोजना का राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर देवप्रयाग और श्रीकोट के बीच 38 किलोमीटर सडक चौडीकरण परियोजना भी शामिल है. इसके अलावा, वह ऑल वेदर रोड प्रोजेक्‍ट के तहत ऋषिकेश—बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर ब्रहमपुरी और कौडयाल के बीच 33 किलोमीटर सड़क तथा 67 करोड़ रुपए की लागत से देहरादून में हिमालयन संस्कृति केंद्र का भी उद्घाटन किया. इस मौके पर उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी ने कहा, आज उत्तराखंड विकास के रास्ते पर आग्रसर है, मुझे पूरा विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हम जल्द देश के सर्वश्रेष्ठ राज्य बनेंगे। पिछले 5 साल में राज्य में 1 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा लागत से की परियोजनाएं स्वीकृत हुई हैं.

पीएम मोदी ने कहीं ये 10 खास बातें
1. PM मोदी ने कहा, बीते 5 वर्षों में केंद्र सरकार ने उत्तराखंड के लिए 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा लागत से की परियोजनाएं स्वीकृत की. यहां की सरकार इन्हें तेजी से जमीन पर उतार रही है. इसी को आगे बढ़ाते हुए आज 18000 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जा रहा है.

2. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ये परियोजनाएं इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने में एक अहम भूमिका निभाएंगी. जो लोग पूछते हैं कि डबल इंजन की सरकार का फायदा क्या है वे लोग आज देख सकते हैं कि डबल इंजन की सरकार उत्तराखंड में कैसे विकास की गंगा बहा रही है.

3. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, इस शताब्दी की शुरुआत में, अटल जी ने भारत में कनेक्टिविटी बढ़ाने का अभियान शुरू किया था. लेकिन उनके बाद 10 साल तक देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के नाम पर घोटाले हुए, घपले हुए. इससे देश का जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई के लिए हमने दोगुनी गति से मेहनत की और आज भी कर रहे हैं.

4. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज भारत आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश के इरादे से आगे बढ़ रहा है.

5. पीएम मोदी ने कहा, आज मुझे बहुत खुशी है कि दिल्ली-देहरादून इकॉनॉमिक कॉरिडोर का शिलान्यास हो चुका है. जब ये बनकर तैयार हो जाएगा तो, दिल्ली से देहरादून आने-जाने में जो समय लगता है, वो करीब-करीब आधा हो जाएगा.

6. पीएम मोदी ने कहा, वन रैंक वन पेंशन हो, आधुनिक अस्त्र-शस्त्र हो, आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देना हो, जैसे उन लोगों ने हर स्तर पर सेना को हतोत्साहित करने की कसम खा रखी थी. आज जो सरकार है वो दुनिया के किसी देश के दबाव में नहीं आ सकती. हम राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम के मंत्र पर चलने वाले लोग हैं.

7. पीएम मोदी ने कहा, हमारे पहाड़ और संस्कृति न केवल हमारी आस्था बल्कि हमारे देश की सुरक्षा के किले भी हैं. हम पहाड़ों में रहने वाले लोगों के जीवन को आसान बनाने को प्राथमिकता देते हैं. दुर्भाग्य से दशकों तक सत्ता में रहने वालों की नीतिगत रणनीति में यह कहीं नहीं था.

8. देहरादून में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 2007 और 2014 के बीच, केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में 600 करोड़ रुपए के केवल 288 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया, जबकि हमारी सरकार ने अपने 7 वर्षों में उत्तराखंड में 12,000 करोड़ रुपए के 2,000 किलोमीटर से अधिक के राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया है.

9. पीएम मोदी ने कहा, हमने कहा कि जो भी योजनाएं लाएंगे सबके लिए लाएंगे, बिना भेदभाव के लाएंगे. हमने वोटबैंक की राजनीति को आधार नहीं बनाया, बल्कि लोगों की सेवा को प्राथमिकता दी. हमारी अप्रोच रही कि देश को मजबूती देनी है.

10. पीएम मोदी ने कहा, डबल इंजन की सरकार में उत्तराखंड के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी तेजी से काम चल रहा है. उत्तराखंड में तीन नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं.
ऋषिकेश एम्स तो सेवा दे ही रहा है, कुमाऊं में भी सेटेलाइट सेंटर सेवा देना शुरू कर देगा.  (इनपुट भाषा-एएनआई)