नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मेट्रो ग्रीन लाइन का उद्घाटन किया जो दिल्ली से मुंडका से हरियाणा के बहादुरगढ़ तक चलेगी. इस 11.2 किलोमीटर लंबे रूट पर 7 मेट्रो स्टेशन होंगे. इसी के साथ दिल्ली में मेट्रो लाइन का विस्तार इंदरलोक से बढ़कर मुंडका तक हो गया है. क्या क्या खासियतों होंगी मुंडका-बहादुर मेट्रो लाइन में जानिए. Also Read - World Environment Day 2020 Special: विश्व पर्यावरण दिवस पर जानें PM Modi आपसे क्या चाहते हैं?

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, मैं हरियाणा और दिल्ली के लोगों को नई मेट्रो लाइन शुरू होने के अवसर पर बधाई देता हूं. ये देखना बेहद सुखद है कि अब बहादुरगढ़ भी मेट्रो से जुड़ गया है. हरियाणा में मेट्रो सेवा तीसरी जगह शुरू हुई है. गुड़गांव और फरीदाबाद पहले ही मेट्रो से जुड़े हुए हैं. बहादुरगढ़ में जबरदस्त आर्थिक विकास हुआ है और यहां कई शिक्षा के केंद्र हैं. यहां मेट्रो शुरू होने से लोगों को बहुत फायदा होगा क्योंकि इसे हरियाणा का गेटवे माना जाता है. Also Read - पीएम मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच भारत-चीन बॉर्डर की स्थिति को लेकर हुई बातचीत

ग्रीन मेट्रो लाइन की खासियतें

-सभी 7 मेट्रो स्टेशन एलीवेटेड होंगे.
-दिल्ली में इसके स्टॉपेज हैं- मुंडला इंडस्ट्रियल एरिया, घेवरा, टिकरी कलां और टिकरी बॉर्डर.
-हरियाण में स्टॉपेज होंगे- मॉर्डन इंडस्ट्रिय एस्टेट, बस स्टैंड और सिटी पार्क.
-कलर कोड: ग्रीन (इंदरलोग-मुंडका कॉरिडोर का विस्तार)
-गेज: स्टैंडर्ड गेज
-पूरी लंबाई 11.183 किलोमीटर

इंदरलोक नेटवर्क का विस्तार

इस कॉरिडोर के शुरू होने के बाद इंदरलोक-कीर्तनगर-बहादुरगढ़ सेक्शन 29.64 किलोमीटर लंबा हो जाएगा. डीएमआरसी का हरियाणा में ये तीसरा प्रोजक्ट है. इससे पहले गुड़गांव (येलो लाइन) और फरीदाबाद (वॉयलेट लाइन) में पहले से ही मेट्रो सेवा जारी है.

डीएमआरसी ने कहा है कि मुंडका से बहादुरगढ़ सिटी पार्क तक यात्री सेवा आज शाम 4 बजे से शुरू होगी. इंदरलोग-कीर्तिनगर-सिटी पार्क स्टेशन के टाइम टेबल के मुताबिक इस रूट पर कुल 20 ट्रेन चलाई जाएंगी. मुंडका और सिटी पार्ट के बीच हर 8 मिनट पर ट्रेन उपलब्ध होगी. इंदरलोक-कीर्तिनगर और सिटी पार्क बहादुरगढ़ के बीच का फासला 50 मिनट में तय होगा.