live

PM मोदी ने कोलकाता में चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया, CM बनर्जी भी साथ नजर आईं | Highlights

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया.

Updated: January 7, 2022 2:01 PM IST

By Nitesh Srivastava

pm modi cnci

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी साथ नजर आईं. इस परिसर का निर्माण 530 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इसमें केंद्र सरकार ने करीब 400 करोड़ रुपये दिए हैं जबकि शेष राशि पश्चिम बंगाल सरकार ने खर्च की.

Also Read:

पीएमओ के अनुसार संस्थान के दूसरे परिसर का निर्माण देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है. सीएनसीआई पर कैंसर मरीजों का भारी बोझ था और पिछले कुछ समय से इसके विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही थी, सीएनसीआई के नये परिसर के बन जाने से उसपर पड़ने वाला बोझ कम होगा. उद्घाटन से पहले पीएमओ ने कहा कि यह परिसर कैंसर अनुसंधान के एक अत्याधुनिक केंद्र के रूप में भी काम करेगा.

उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी और ममता बनर्जी के बीच सियासी तनातनी नजर आई. कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर डिजिटल कांफ्रेंस के दौरान ममता बनर्जी, प्रधानमंत्री के सामने अपने काम गिनाने लगीं, उन्होंने कहा कि इस कैंपस का उद्धाटन और इस्तेमाल तो हम कोविड काल के दौरान ही कर चुके हैं, उन्होंने यह भी बताया कि इस संस्थान के लिए 25 फीसदी फंड पश्चिम बंगाल सरकार की तरफ से की जा गई है.

Live Updates

  • 1:58 PM IST

    प्रधानमंत्री ने कहा कि साल 2014 तक देश में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट सीटों की संख्या 90 हज़ार के आसपास थी. पिछले 7 सालों में इनमें 60 हज़ार नई सीटें जोड़ी गई हैं. उन्होंने कहा कि साल 2014 में हमारे यहां सिर्फ 6 एम्स होते थे. आज देश 22 एम्स के सशक्त नेटवर्क की तरफ बढ़ रहा है.

  • 1:55 PM IST

    PM ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना आज affordable और inclusive healthcare के मामले में एक ग्लोबल बेंचमार्क बन रही है. PM-JAY के तहत देशभर में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा मरीज, अस्पतालों में अपना मुफ्त इलाज करा चुके हैं.

  • 1:53 PM IST

    उन्होंने कहा कि कैंसर की बीमारी तो ऐसी है जिसका नाम सुनते ही गरीब और मध्यम वर्ग हिम्मत हारने लगता था. गरीब को इसी कुचक्र, इसी चिंता से बाहर निकालने के लिए देश सस्ते और सुलभ इलाज के लिए निरंतर कदम उठा रहा है. बीते सालों में कैंसर के इलाज के लिए ज़रूरी दवाओं की कीमतों में काफी कमी की गई है.

  • 1:46 PM IST

    पीएम ने कहा कि बीते सालों में कैंसर के इलाज के लिए जरूरी दवाओं की कीमत में काफी कमी की गई है. पश्चिम बंगाल सहित देशभर में जो 8,000 से अधिक जन औषधि केंद्र स्थापित किये गए हैं, उनमें बहुत सस्ते दाम पर दवाइयां और सर्जिकल सामान दिए जा रहे हैं.

  • 1:46 PM IST

    उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अब तक पश्चिम बंगाल को भी कोरोना वैक्सीन की करीब-करीब 11 करोड़ डोज़ मुफ्त मुहैया कराई जा चुकी है. बंगाल को डेढ़ हज़ार से अधिक वेंटिलेटर, 9 हज़ार से अधिक नए ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए गए हैं. 49 PSA नए ऑक्सीजन प्लांट्स ने भी काम करना शुरू कर दिया है.

  • 1:44 PM IST

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं विशेष रूप से इस उपलब्धि के लिए देश के वैज्ञानिकों, वैक्सीन मैन्यूफैक्चरर्स और हमारे हेल्थ सेक्टर से जुड़े साथियों का धन्यवाद करता हूं. सबके प्रयासों से ही देश ने उस संकल्प को शिखर तक पहुंचाया है, जिसकी शुरुआत हमने शून्य से की थी.

  • 1:41 PM IST

    पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 90 प्रतिशत से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन की एक डोज़ लग चुकी है. सिर्फ 5 दिन के भीतर ही डेढ़ करोड़ से ज्यादा बच्चों को भी वैक्सीन की डोज़ लगाई जा चुकी है. ये उपलब्धि पूरे देश की है, हर सरकार की है.

  • 1:38 PM IST

    पीएम मोदी ने कहा कि साल की शुरुआत देश ने 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन से की थी. वहीं आज साल के पहले महीने के पहले हफ्ते में ही भारत 150 करोड़ वैक्सीन डोज़ का ऐतिहासिक मुकाम भी हासिल कर रहा है.

  • 1:36 PM IST

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का ये दूसरा परिसर पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए बड़ी सुविधा लेकर आया है. इससे विशेष रूप से गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को बड़ी सुविधा मिलेगी जिनका कोई अपना कैंसर से मुकाबला कर रहा हो.

  • 1:35 PM IST

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 1:24 PM IST

Updated Date: January 7, 2022 2:01 PM IST