नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वरिष्ठ मंत्री अनंत कुमार के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए सोमवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक विशेष बैठक बुला सकते हैं. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री के निधन पर शोक प्रकट करने और उनके योगदान की प्रशंसा करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया जा सकता है. स्थापित परंपरा के अनुसार, मंत्रियों एवं वरिष्ठ नेताओं की याद में कैबिनेट प्रस्ताव पारित करता है. केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे और अनिल माधव दवे के निधन पर भी इसी तरह के प्रस्ताव पारित किए गए थे. कुमार का सोमवार तड़के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह पिछले कुछ महीनों से फेफड़े के कैंसर से जूझ रहे थे.

नहीं रहे अनंत कुमार, आरएसएस कार्यकर्ता से केंद्रीय मंत्री तक का सफर किया तय

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने शोक जाहिर कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी. संवेदना व्यक्त करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि कुमार का निधन देश के सार्वजनिक जीवन के लिए बड़ा नुकसान है. उन्होंने ट्वीट किया, केंद्रीय मंत्री एवं अनुभवी सांसद एच.एन.अनंत कुमार के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ. यह हमारे देश के सार्वजनिक जीवन को और खासकर कर्नाटक के लोगों के लिए बड़ा नुकसान है. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, साथियों एवं असंख्य मित्रों के साथ हैं.

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का निधन, कर्नाटक में तीन दिन के शोक की घोषणा

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं अपने महत्त्वपूर्ण साथी एवं मित्र के निधन से बेहद दुखी हूं और कुमार को एक असाधारण नेता बताया जो युवावस्था में ही सार्वजनिक जीवन में आए और काफी लगन और सेवा भाव से समाज की सेवा की. उन्होंने कहा कि वह अपने अच्छे कार्य के लिये हमेशा याद किए जाएंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने कुमार की पत्नी डॉ. तेजस्विनी से बातचीत की और अपनी संवेदना प्रकट की. उन्होंने कहा, ‘‘इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदना उनके समूचे परिवार, मित्रों और समर्थकों के प्रति है. ओम शांति.’’

राहुल गांधी ने भी कुमार के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की. गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. उनके परिवार और मित्रों के प्रति मेरी संवेदना है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे. ओम शांति. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कुमार ने अद्वितीय उत्साह एवं समर्पण के साथ पार्टी और राष्ट्र की सेवा की.

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वह अपने वरिष्ठ सहयोगी एवं दोस्त के निधन के बारे में सुनकर अचंभित हैं. उन्होंने ट्वीट किया, “बेहद वरिष्ठ सहयोगी और मित्र श्री अनंत कुमार जी के निधन से दुखी एवं अचंभित हूं. वह एक अनुभवी सांसद थे जिन्होंने विभिन्न क्षमताओं में देश की सेवा की. लोगों के कल्याण के प्रति उनका जुनून एवं लगन प्रशंसनीय था. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कुमार के निधन को देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने कुमार के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वह मूल्यों पर चलने वाले’ नेता थे जिन्होंने एक केंद्रीय मंत्री और सांसद के तौर पर देश के लिए अहम योगदान दिया.

(इनपुट-भाषा)