देहरादून. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ पहुंच गए हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी उनके साथ हैं. मोदी ने केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. पीएम केदारपुरी में पुनर्निर्माण के करीब 5 प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी करेंगे. मोदी केदारनाथ में ही एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. साल 2013 में प्राकृतिक आपदा केदारनाथ धाम को काफी नुकसान पहुंचा था.

उत्तराखंड का केदारनाथ धाम, भारत के चार सबसे अहम धामों में से एक है. इस आपदा में करीब 4500 से ज्यादा लोग मारे गए थे. उनकी यात्रा के अगले दिन केदारनाथ मंदिर सर्दियों के लिए बंद हो जाएगा. 

पीएम मोदी ने LOC पर जवानों के साथ मनाई दिवाली, बोले- आप मेरे परिवार की तरह

पीएम मोदी ने LOC पर जवानों के साथ मनाई दिवाली, बोले- आप मेरे परिवार की तरह

प्रधानमंत्री केदारपुरी में कई पुननिर्माण परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे जिसमें आदि गुरू शंकराचार्य की समाधि का नवीनकरण भी शामिल है जो 2013 में आई विनाशकारी बाढ़ में तबाह हो गया था. पार्टी सूत्रों ने यहां कहा कि मोदी समुद्र के स्तर से करीब 11,660 ऊंचाई पर स्थित प्रसिद्ध मंदिर के पास एक जनसभा को संबोधित कर सकते हैं.

गढ़वाल रेंज के डीआईजी पुष्पक ज्योति ने कहा था कि देहरादून के कि जॉलीग्रांट हवाई अड्डे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है जहां सुबह करीब साढ़े आठ बजे प्रधानमंत्री पहुंचेंगे. अधिकारी ने कहा कि हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री की अगवानी राज्यपाल के के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और अधिकारी करेंगे जिसके बाद वह हिमालयन मंदिर जाएंगे. उन्होंने कहा कि पुनर्निर्माण परियोजनाओं की श्रृंखला की आधारशीला रखने में तकरीबन दो घंटे लगाएंगे.

डीआईजी ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर केदारनाथ में समुचित सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. प्रधानमंत्री की यात्रा और दिवाली के मद्देनजर मंदिर को फूलों और लाइटों से सजाया गया है और त्यौहार मनाने के लिए कई पुजारियों ने घर नहीं जाने का फैसला किया है.

(भाषा से प्राप्त जानकारी के साथ)