नई दिल्ली| चार देशों की यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री मोदी आज स्पेन पहुंचे. 1988 के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का स्पेन का पहला दौरा है. मोदी से पहले 1988 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने स्पेन की यात्रा की थी. प्रधानमंत्री की स्पेन यात्रा का उद्देश दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ाना और निवेशकों को आकर्षित करना है. पीएम मोदी बुधवार को स्पेन के राष्ट्रपति मैरिआनो राजॉय और किंग फिलिप षष्टम से भी मुलाकात करेंगे.

मोदी ने स्पेन की राजधानी पहुंचने के बाद ट्विटर पर अंग्रेजी और स्पेनिश में लिखा, ‘‘स्पेन पहुंच गया जिसके साथ ही एक बेहद महत्वपूर्ण दौरे की शुरूआत की जिसका उद्देश्य स्पेन के साथ आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर करना है.’’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘होला ऐस्पाना. प्रधानमंत्री मोदी मैड्रिड पहुंच गए, करीब तीन दशकों में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है. एक विशेष भाव दिखाते हुए स्पेनिश विदेश मंत्री ने उनकी अगवानी की.’’ मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए अपने स्पेनिश समकक्ष मारियानो रेजॉय के साथ चर्चा करेंगे जिनमें उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्र शामिल है. मोदी स्पेन के राजा फिलिप षष्ठम से भी मिलेंगे.

आपको बता दें कि पीएम स्पेन के बाद फ्रांस और रूस की यात्रा करेंगे. वो कल राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 18वें भारत-रूस वाषिर्क शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. 2 तारीख को पीएम फ्रांस जाएंगे. नवनिर्वाचित फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्युल मैक्रां से मुलाक़ात करेंगे.