Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों से बृहस्पतिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की और सरकार की विभिन्न योजनाओं की उपलब्धता के बारे में पूछा. प्रधानमंत्री ने सबसे पहले अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी की रहने वाली लाभार्थी बादामी देवी से बात की और पूछा कि उन्हें हर महीने राशन मिल रहा है या नहीं. इस पर उन्हें ‘हां’ में जवाब मिला.Also Read - PM मोदी- जो बाइडन के बीच पहली द्विपक्षीय बैठक, हिंद-प्रशांत, जलवायु और कोविड समेत इन मुद्दों पर चर्चा; खास बातें...

मोदी ने लाभार्थी से पूछा कि उसका घर कच्चा है या पक्का. इस पर उन्हें जवाब मिला कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें पक्का आवास मिल गया है. उनका राशन कार्ड भी बन गया है और शौचालय, गैस सिलेंडर, तथा बिजली और पानी की व्यवस्था भी मुहैया हो गई है. Also Read - जो बाइडेन ने गर्मजोशी से किया PM मोदी का स्वागत, बोले- कई वैश्विक चुनौतियों को हल कर सकते हैं अमेरिका-भारत संबंध

प्रधानमंत्री ने कहा “हमारी सरकार की कोशिश है कि देश के हर नागरिक को यह सारी सुविधाएं पहुंचें. मुझे विश्वास है कि ऐसी सुविधाएं मिलने के बाद आप बच्चों का भविष्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. मेरी तरफ से शुभकामनाएं.” उसके बाद कुशीनगर निवासी अमलावती से बातचीत में प्रधानमंत्री ने राशन की उपलब्धता और रोजगार मुहैया होने के बारे में पूछा. साथ ही यह भी पूछा कि उन्होंने कोविड-19 का टीका लगवाया या नहीं और क्या किसी ने उन्हें टीका नहीं लगवाने की सलाह दी. इस पर उन्हें जवाब मिला कि टीका लगवा लिया गया है. Also Read - PM Modi in US: व्हाइट हाउस के बाहर पीएम मोदी के स्वागत में इकट्ठे हुए भारतीय, बोले- अपनी संस्कृति का गौरव दिखाने आए हैं...

इस पर मोदी ने कहा “आप जैसे जागरूक लोगों की वजह से ही देश इस बीमारी से लड़ पा रहा है. आप ज्यादा से ज्यादा बहनों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें.” प्रधानमंत्री ने झांसी के निवासी पंकज सहगल से बातचीत में पूछा कि उन्हें राशन योजना के अलावा क्या कुछ अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिला है.

इस पर उन्हें जवाब दिया गया कि परिवार को आयुष्मान योजना, उज्ज्वला योजना तथा कुछ अन्य योजनाओं का फायदा मिला है इस पर मोदी ने कहा “हमारी सरकार का प्रयास है कि हर वर्ग को बिना किसी भेदभाव के योजनाओं का लाभ मिले. यह देखना गलत है कि कौन किस वर्ग का है. यही वजह है कि हमारी सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10 फ़ीसदी आरक्षण की पहल की है. इसका लाभ आज देश के लाखों सामान्य वर्ग के गरीब उठा रहे हैं, जिनमें बड़ी संख्या उत्तर प्रदेश के हमारे नौजवानों की भी है.”

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने सुल्तानपुर की रहने वाली लाभार्थी बबीता यादव से बातचीत में उनकी परिश्रम भरी जीवन चर्या की तारीफ की. मोदी ने इसके साथ ही सहारनपुर निवासी एक अन्य लाभार्थी कमलेश से भी बातचीत कर विभिन्न सरकारी योजनाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी हासिल की.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 15 करोड़ लाभार्थियों को फायदा होगा. योजना के माध्यम से राज्य में लगभग 80000 फेयर प्राइस प्रतिष्ठानों पर अनाज का वितरण किया जा रहा है.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक हर जिला पूर्ति अधिकारी एवं जिला खाद्य विपणन अधिकारी का उत्तरदायित्व होगा कि वह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक उचित दर दुकान पर खाद्यान्न की उपलब्धता डोर स्टेप डिलीवरी अथवा उचित दर विक्रेता द्वारा स्वयं उठान के माध्यम से हो जाए.

(इनपुट भाषा)