‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज सुबह 11 बजे देश को संबोधित करेंगे. ‘मन की बात कार्यक्रम’ का यह 68वां संस्करण होगा. बीते 18 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 68 वें संस्करण के लिए लोगों को अपने इनपुट्स और विचारों को साझा करने की अपील की थी. Also Read - PM Narendra Modi Birthday: रिया को लेकर पीएम मोदी के मन की बात, देखें श्याम रंगीला का मजेदार Video

इससे पहले, ‘कारगिल विजय दिवस’ के दिन हुए कार्यक्रम के 67वें संस्‍करण में पीएम मोदी ने पाकिस्‍तान पर जमकर हमला बोला था. इसके साथ-साथ कारगिल युद्ध के दौरान सैनिकों के शौर्य की कहानियों को साझा करने के लिए पीएम ने युवाओं से अपील भी की थी.

पिछली बार प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से कहा था कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. हमें बहुत ही ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. ऐसे वक्‍त में जब रिकॉर्ड संख्‍या में मामले दर्ज हो रहे हैं. पीएम मोदी आज फिर कोरोना और अनलॉक-4 पर बात कर सकते हैं. इसके साथ-साथ NEET और JEE परीक्षा को लेकर भी पीएम मोदी कुछ बात कर सकते हैं.

पिछले संबोधन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि कारगिल युद्ध के समय अटल जी ने लालकिले से जो कहा था, वो ज भी हम सभी के लिए बहुत प्रासंगिक है. अटल जी ने तब देश को, गांधी जी के एक मंत्र की याद दिलायी थी.

महात्मा गांधी का मंत्र था- यदि किसी को दुविधा हो कि उसे क्या करना है, क्या नहीं करना, तो उसे भारत के सबसे गरीब और असहाय व्यक्ति के बारे में सोचना चाहिए. उसे यह सोचना चाहिए कि जो वो करने जा रहा है उससे उस व्यक्ति की भलाई होगी या नहीं. पीएम मोदी ने कहा- अटल जी ने कहा था कि, कारगिल युद्ध ने, हमें एक दूसरा मंत्र दिया है – ये मंत्र था, कि, कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले, हम ये सोचें, कि, क्या हमारा ये कदम, उस सैनिक के सम्मान के अनुरूप है जिसने उन दुर्गम पहाड़ियों में अपने प्राणों की आहुति दी थी.”

(इनपुट: ANI)