Kochi – Mangaluru Natural Gas Pipeline, PM Modi News:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को कुछ ही देर में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 450 किलोमीटर लंबी कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन देश को समर्पित करेंगे.Also Read - कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने औषधीय खेती को बढ़ावा देने पर दिया जोर, किसानों की आमदनी बढ़ाने के भी बताए उपाय

प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को बयान जारी कर बताया था कि यह ‘एक देश, एक गैस ग्रिड’ के निर्माण में महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी. 450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का निर्माण गेल (भारत) लिमिटेड ने किया है. पीएम मोदी आज मंगलवार को 11 बजे वीडियो कॉन्‍फेंसिंग के जरिए कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन (Kochi – Mangaluru Natural Gas Pipeline) का उद्ध्घाटन करेंगे. Also Read - Constitution Day 2021: 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' संविधान की भावना की सशक्त अभिव्यक्ति- PM मोदी

Also Read - Constitution Day: संसद और सुप्रीम कोर्ट सहित कई समारोहों में शामिल होंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने सोमवार की रात ट्वीट करके बताया कि कल 5 जनवरी भारत के #UrjaAatmanirbharta की चाह में एक ऐतिहासिक दिन है! सुबह 11 बजे, कोच्चि – मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन देश को समर्पित किया जाएगा. यह एक भविष्यवादी परियोजना है जो कई लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी.

पीएमओ ने बताया कि इसके पास प्रति दिन 12 मिलियन मीट्रिक स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की परिवहन क्षमता है और यह कोच्चि में तरलीकृत प्राकृति गैस टर्मिनल से मंगलुरू तक प्राकृतिक गैस ले जाएगा. यह एर्णाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से गुजरेगा. परियोजना की पूरी लागत करीब 3000 करोड़ रुपए है और इसके निर्माण से 12 लाख श्रम दिवस रोजगार का सृजन हुआ.

पाइपलाइन से पर्यावरण हितैषी और सस्ता ईंधन घरों में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के रूप में मिलेगा और परिवहन क्षेत्र को कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) मिलेगी.

बयान में बताया गया कि यह पाइपलाइन जिन जिलों से गुजरेगी वहां व्यावसायिक एवं औद्योगिक इकाइयों को प्राकृतिक गैस मिलेगी. बयान में कहा गया कि स्वच्छ ईंधन के उपभोग से वायु प्रदूषण कम होगा जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार आएगा.