नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मई से दो दिवसीय यात्रा पर नेपाल जाएंगे. शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 मई से नेपाल की दो दिवसीय यात्रा करेंगे. साल 2014 में देश के शासन की बागडोर संभालने के बाद इस पड़ोसी देश की उनकी यह तीसरी यात्रा होगी. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की नई सरकार के गठन के बाद यह भारत से किसी उच्च स्तरीय नेता की यह पहली यात्रा होगी.

ओली की भारत यात्रा के एक महीने से अधिक समय बाद मोदी नेपाल की यात्रा पर जा रहे हैं. ओली ने मोदी को नेपाल आने का न्योता दिया था. ओली की यात्रा को भारत के साथ नेपाल के संबंधों को दुरूस्त करने की कोशिश के तौर पर देखा गया. हालांकि ओली ने नेपाल के आंतरिक मामलों में कथित हस्तक्षेप करने को लेकर 2016 में भारत की सार्वजनिक रूप से आलोचना की थी और अपनी सरकार को अपदस्थ करने का आरोप लगाया था.

पिछले महीने ओली के साथ बैठक के बाद मोदी ने कहा था कि नेपाल की चहुंमुखी संवृद्धि के लिए उसके साथ भारत हमेशा खड़ा रहेगा. वहीं शुक्रवार को मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि भारत और नेपाल मोदी की यात्रा के लिए कई पहलुओं पर काम कर रहे हैं.

अपनी यात्रा के दौरान मोदी ओली के साथ वार्ता करने के अलावा नेपाली राष्ट्रपति से मिलेंगे और वहां के विभिन्न राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं से बातचीत करेंगे. नेपाल यात्रा के दौरान पीएम मोदी जनकपुर और मुक्तिनाथ भी जाएंगे.

(इनपुट: एजेंसी)