PM Narendra Modi`s Birthday: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज शुक्रवार को यानि 17 सितंबर को 71वां जन्‍मदिन है. इस मौके पर देश के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं और हस्तियों ने उन्‍हें जन्‍मदिन की शुभकामनाएं दी है.Also Read - Maharashtra: नांदेड़ से तीन बार सांसद रह चुके भास्‍करराव खतगांवकर ने BJP छोड़ी, कांग्रेस में वापस लौटे

वहीं, प्रधानमंत्री ने भगवान विश्वकर्मा जयंती पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्‍होंने एक वीडियो ट्वीट कर कहा है, ”भगवान विश्वकर्मा जयंती के पावन अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं. देशवासियों पर देवशिल्पी की कृपा सदैव बनी रहे और हमारा देश प्रगति और समृद्धि की नित नई ऊंचाइयों को प्राप्त करता रहे. Also Read - Kerala Rains & Landslide Update: बाढ़ और भूस्‍खलन से मौतों का आंकड़ा 21 हुआ, PM मोदी ने दुख जताया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर पीएम मोदी को बधाई देते हुए लिखा है, ”भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. मेरी शुभेच्‍छा है कि आप स्‍वस्‍थ रहें और दीर्घायु प्राप्‍त कर ‘अहर्निशं सेवामहे’ की अपनी सर्वविदित भावना के साथ राष्‍ट्र सेवा का कार्य करते रहें.” Also Read - UP Election 2022: BSP के 'जाटव' वोटों में सेंध की तैयारी में BJP, मायावती के खिलाफ प्रत्याशी के नाम पर मुहर

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने पीएम नरेंद्र मोदी को उनके 71वें जन्मदिन के अवसर पर ट्वीट कर शुभकामनाएं दीं हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए लिखा है, ”देश के सर्वप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं.”

नरेंद्र मोदी के रूप में देश को एक ऐसा सशक्त व निर्णायक नेतृत्व मिला: अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी के रूप में देश को एक ऐसा सशक्त व निर्णायक नेतृत्व मिला है, जिसने दशकों से अपने अधिकारों से वंचित करोड़ों गरीबों को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर न सिर्फ उन्हें समाज में गरिमामय जीवन दिया बल्कि अपने अथक परिश्रम से विश्वभर को यह दिखाया कि एक प्रजावत्सल नेतृत्व कैसा होता है.

आज देश नित नए कीर्तिमान स्थापित कर आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है
प्रधानमंत्री के उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करते हुए शाह ने कहा, ”नरेन्द्र मोदी ने न सिर्फ देश को समय से आगे सोचने और परिश्रम की पराकाष्ठा से संकल्प को सिद्ध करने की सोच दी बल्कि उसको चरितार्थ करके भी दिखाया.” शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प व समर्पण ने देशवासियों में एक नई ऊर्जा व आत्मविश्वास पैदा किया है, जिससे आज देश नित नए कीर्तिमान स्थापित कर आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है.

दूरदृष्टि के लिए विख्यात नरेन्द्र मोदी ने विकास और सुशासन के कई नए अध्याय लिखे हैं: राजनाथ
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि निर्णय लेने की क्षमता, कल्पनाशीलता और दूरदृष्टि के लिए विख्यात नरेन्द्र मोदी ने भारत को एक ‘आत्मनिर्भर भारत’ का स्वरूप देने का जो संकल्प लिया है, वह उनकी दूरदृष्टि और प्रबल इच्छाशक्ति का प्रतीक है. उन्होंने कहा, ”अपने अब तक के कार्यकाल में प्रधानमंत्री ने विकास और सुशासन के कई नए अध्याय लिखे हैं.. भारत को सशक्त, समृद्ध और स्वाभिमानी देश के रूप में विकसित करने का उनका स्वप्न पूरा हो, उनके जन्मदिन पर यही शुभकामना है. ईश्वर उन्हें उत्तम स्वास्थ्य एवं लम्बी आयु प्रदान करें.

मोदी का जन्म 1950 में गुजरात में हुआ था
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 1950 में गुजरात में हुआ था. वह कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल हो गए थे. बाद में वह भाजपा से जुड़े. वर्ष 2001 में वह गुजरात के मुख्यमंत्री बने और उनके नेतृत्व में तीन बार लगातार वहां भाजपा की सरकार बनी. उन्होंने कभी चुनावी हार का सामना नहीं किया. उनके नेतृत्व में भाजपा ने 2014 और 2019 को लोकसभा चुनाव भी जीता.

अमित शाह की कार्यकर्ताओं से अपील
केंद्रीय मंत्री शाह ने इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे पार्टी के सेवा और समर्पण अभियान के अंतर्गत सेवा कार्यों में भाग लें और भाजपा सरकारों की कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं. भाजपा पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर सात अक्टूबर तक जनता के बीच जाकर 20 दिनों का सेवा और समर्पण अभियान चलाएगी. साथ ही पार्टी इस दौरान प्रधानमंत्री के सार्वजनिक कार्यालय में दो दशक पूरा करने का भी जश्न मनाएगी.

भाजपा आज से 20 दिनों का सेवा और समर्पण अभियान चलाएगी
भाजपा पीएम मोदी के 71वें जन्मदिन पर आज से सात अक्टूबर तक जनता के बीच जाकर 20 दिनों का सेवा और समर्पण अभियान चलाएगी. साथ ही पार्टी इस दौरान प्रधानमंत्री के सार्वजनिक कार्यालय में दो दशक पूरा करने का भी जश्न मनाएगी. मोदी 13 वर्षों तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे और पिछले सात साल से प्रधानमंत्री हैं. भाजपा प्रधानमंत्री के जन्मदिन को सेवा दिवस के रूप में मनाती रही है और इसके तहत देश भर में सेवा के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इसके मद्देनजर भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं को कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान में सहयोग करने का दिशानिर्देश जारी किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का टीकाकरण के लिए अनुरोध
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी शुक्रवार को प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर टीकाकरण अभियान में और मजबूती लाने का अनुरोध किया था. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, ”सबको टीका, मुफ्त टीका की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सौगात दी है! कल हम सबके प्रिय प्रधानमंत्री का जन्मदिन है, चलो ‘वैक्सीन सेवा’ कर जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है, ऐसे अपनों को, परिजनों को और समाज के सभी तबकों को टीका लगवाकर, उनको जन्मदिन का उपहार देते हैं.”

प्रधानमंत्री की तस्वीर लगी राशन सामग्री के 14 करोड़ बैग बांटे जाएंगे
भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं को इस अभियान के तहत स्वास्थ्य और रक्तदान शिविर लगाने और गरीबों के बीच राशन बांटने का दिशानिर्देश जारी किया है. इस सिलसिले में प्रधानमंत्री की तस्वीर लगी राशन सामग्री के 14 करोड़ बैग बांटे जाएंगे.

भाजपा के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता प्रधानमंत्री को दो करोड़ पोस्टकार्ड भेजेंगे
इस अभियान के तहत भाजपा कार्यकर्ता दो अक्टूबर को देश भर में स्वच्छता अभियान चलाएंगे और खादी व स्थानीय उत्पादों के प्रति लोगों में जागरूकता का भाव पैदा करेंगे. दो अक्टूबर को राष्ट्रपतिा महात्मा गांधी की जयंती है. सेवा और समर्पण अभियान के तहत देश भर के भाजपा के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता प्रधानमंत्री को दो करोड़ पोस्टकार्ड भेजेंगे और उन्हें आश्वस्त करेंगे कि वह समाज सेवा के लिए खुद को समर्पित करेंगे. पार्टी ने अपने कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की नीलामी को प्रचारित व प्रसारित करने का आह्वान किया है.