नई दिल्ली. क्रांतिकारी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के बलिदान दिवस पर आज देश उन्हें याद कर रहा है. 23 मार्च 1931 को अंग्रेज सरकार ने भारत मां के इन सपूतों को फांसी पर लटका दिया था. आज इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के कई बड़े नेताओं ने तीनों शहीदों को श्रद्धांजलि दी और उनकी प्रतिमाओं पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए. वहीं, बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहीदी दिवस पर उन्हें याद करते हुए ट्वीट किया है. अमिताभ बच्चन ने तीनों शहीदों की तस्वीर के साथ डाले गए अपने पोस्ट में उन्हें नमन किया है. Also Read - ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से बोले पीएम मोदी- कोरोना जाने दो साथ बैठकर खाएंगे समोसे

पीएम ने कहा- शहीदों पर हर भारतीय को गर्व
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मातृभूमि के लिए अपना बलिदान देने वाले तीनों शहीदों की प्रतिमाओं पर आज फूल चढ़ाया और उन्हें याद किया. पीएम ने कहा कि भारत का इतिहास शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को हमेशा याद करेगा. हर भारतीय को इन शहीदों के ऊपर गर्व है, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए. प्रधानमंत्री ने कहा कि युवावस्था में इन शहीदों ने अपने जीवन का त्याग कर जो मिसाल पेश किया है, वह हमें हमेशा प्रेरणा देता रहेगा. शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने आजादी और अपने देश के सम्मान के लिए खुद को मातृभूमि पर न्योछावर कर दिया.

परिजनों की मांग, राष्ट्रीय शहीद का दर्जा मिले
इधर, शहीद दिवस के मौके पर दिल्ली में शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के परिजन इकट्ठा हुए और उन्होंने भारत सरकार से तीनों शहीदों को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा देने की मां की. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार शहीदों के परिजन आज शहीद दिवस के मौके पर भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की याद में तीनों की तस्वीरों के साथ दिल्ली आए हैं. इन लोगों ने भारत मां के इन सपूतों की प्रतिमा के पास बैठकर देश की सरकार से सभी को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा देने की मांग की.