गुरदासपुर (पंजाब). प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस पर 1984 के सिख विरोधी दंगे में शामिल व्यक्तियों को बचाने का आरोप लगाया और कहा कि ऐसे नेताओं को मुख्यमंत्री पद से पुरस्कृत किया गया. मोदी ने यहां एक रैली में परोक्ष रूप से मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री कमलनाथ को निशाना बनाते हुए यह ताना मारा. उन्होंने विपक्ष पर कृषि ऋण माफी का वादा कर किसानों को ‘ठगने’ का भी आरोप लगाया. कमलनाथ दंगे को लेकर आरोपों से पहले ही इनकार कर चुके हैं. उनका कहना है कि दंगे से उनका कोई लेना-देना नहीं है. मोदी के भाषण में यहां के एक गुरुद्वारे और पाकिस्तान के करतारपुर के सिख धर्मस्थल के बीच गलियारे बनाने की योजना का भी जिक्र किया गया.

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के पुरी से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव?

पीएम मोदी ने कहा कि पूरे देश ने इंसाफ के लिए 35 सालों तक इंतजार किया और वे चाहते हैं कि इसके लिए कांग्रेस के नेताओं को सजा मिले. उन्होंने कहा, ‘‘आज भी उनकी मांग यही है.’’ उन्होंने कहा कि ‘‘एक परिवार’’ के निर्देश पर ऐसे अपराधियों की फाइलें दबा दी गई थीं. उनका इशारा गांधी परिवार की ओर था. सिख विरोधी दंगे के एक मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की दोषसिद्धि की ओर इंगित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘राजग ने इन फाइलों को ढूंढ निकाला और एसआईटी का गठन किया जिसके परिणाम आपके सामने हैं.’’

मोदी ने राफेल सौदे में उन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने को लेकर भी कांग्रेस पर हमला किया और कहा कि पार्टी रक्षाबलों को कमजोर करने के लिए “झूठ फैला” रही है. उन्होंने कहा कि देश को कांग्रेस से सावधान रहने की जरुरत है क्योंकि उसका इतिहास ‘एक परिवार’ ही के महिमामंडन का है. उन्होंने कहा कि यह (कांग्रेस) ऐसे लोगों से बनी है ‘जो आज भी वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगाने का विरोध करते हैं, जिसका इतिहास सुनियोजित तरीके से हजारों सिखों का नरसंहार करने का है और जो आज भी दंगा आरोपी को मुख्यमंत्री की कुर्सी से नवाजती है.’ मोदी ने विभाजन के समय के राष्ट्रीय नेताओं पर यह सुनिश्चत कर पाने में कि करतारपुर पाकिस्तान में नहीं जाए, विफल रहने का आरोप लगाया. करतारपुर में सिख धर्म के संस्थापक ने अपने आखिरी साल गुजारे थे.

रामविलास पासवान नहीं चाहते राममंदिर पर अध्यादेश, सबरीमला में महिलाओं की इंट्री को समर्थन

उन्होंने कहा कि सात दशकों से श्रद्धालु बाइनोकुलर से ही इस ऐतिहासिक गुरुद्वारे की झलक ले पाते हैं. उन्होंने कहा कि राजग सरकार ने करतारपुर कोरीडोर बनाने में ऐतिहासिक निर्णय लिया जो गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक को पाकिस्तान के करतापुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब से जोड़ेगा. बिना नाम लिए पीएम मोदी ने पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पर हमला किया जो इस मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की सलाह के विपरीत नियोजित गलियारे के शिलान्यास के लिए पाकिस्तान गए थे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने इस यात्रा के माध्यम से पाकिस्तान को एक मौका दे दिया.

क्या बीजेपी महाराष्ट्र में अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव? तल्खी के बीच क्यों है ये संभावना

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पहले दशकों तक गरीबी हटाओ के नारे से लोगों को बेवकूफ बनाया और अब वह ऋणमाफी के नाम पर देश को ठग रही है. ऐसा पंजाब में भी हुआ, राज्य की कांग्रेस सरकार ने बस ऋण का एक छोटा सा हिस्सा माफ किया. हालिया विधानसभा चुनावों में जीत के बाद कांग्रेस द्वारा तीन राज्यों में की गई किसान कर्जमाफी पर प्रधानमंत्री ने जमकर हमले किए.