प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर जो बाइडेन को शुभकामनाएं दीं. प्रधानमंत्री ने कहा कि उपराष्ट्रपति के रूप में भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में उनका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य था और भारत एक साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर रहेगा. प्रधानमंत्री ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीतने पर कमला हैरिस को भी बधाई देते हुए कहा कि उनकी सफलता सराहनीय है. उन्होंने कहा यह जीत केवल कमला की ही नहीं, बल्कि सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए भी गर्व की बात है. Also Read - मौलाना कल्बे सादिक का निधन: PM मोदी ने कहा- उन्‍होंने सामाजिक सद्भावना के लिए उल्‍लेखनीय प्रयास किया

मोदी ने कहा, आपकी शानदार जीत पर बधाई, जो बाइडेन. उप राष्ट्रपति के रूप में, भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में आपका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य था .मैं भारत-अमेरिकासंबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं.

कमला हैरिस, जो अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनने के लिए तैयार हैं, को बधाई देते हुए मोदी ने कहा, कमला हैरिस को हार्दिक बधाई! आपकी सफलता अद्भुत है. और यह केवल चित्तियों के लिए ही नहीं, बल्कि सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए भी बहुत गर्व की बात है. मुझे पूरा विश्वास है कि आपके समर्थन और नेतृत्व से भारत-अमेरिका संबंध और भी मजबूत होंगे.

मोदी ने बाइडेन की जीत की घोषणा के तुरंत बाद ये बयान जारी किए, जबकि कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति का पद संभालने वाली पहली महिला और भारतीय मूल की पहली व्यक्ति होंगी.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव और कमला हैरिस को अगले उपराष्ट्रपति के रूप में जीतने पर हार्दिक बधाई दी. उन्होंने कहा, बाइडेन और हैरिस के बुद्धिमान और परिपक्व नेतृत्व में भारत अमेरिका के साथ एक करीबी रिश्ते की उम्मीद करता है जो हमारे क्षेत्र और दुनिया भर में शांति और विकास के लिए फायदेमंद होगा.

पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने ट्वीट किया, राष्ट्रपति का चुनाव जीतने पर जो बाइडेन को बधाई. मुझे विश्वास है कि वह अमेरिका को एकजुट करेंगे और इसे मजबूत दिशा प्रदान करेंगे.

एक अन्य ट्वीट में राहुल गांधी ने कहा, कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति बनने के लिए बधाई. हमें गर्व है कि अमेरिका की उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला की जड़ें भारत में है.

(इनपुट: एजेंसी)