नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में स्वच्छ भारत अभियान में महत्पूर्ण योगदान देने के लिए उन्हें ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से नवाजा गया. पीएम को यह अवॉर्ड माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स ने दिया. यह अवॉर्ड उन्हें मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से दिया गया. यह अवॉर्ड हर साल तय लक्ष्यों में से किसी भी एक पर अच्छा काम करने वाले शख्स को दिया जाता है.

इस दौरान पीएम ने कहा कि महात्मा गांधी की जयंती पर मुझे यह अवॉर्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से बहुत महत्वपूर्ण है. यह इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ भारतीय का संकल्प और उनकी शक्ति अगर किसी काम करने में जुट जाए तो किसी भी चुनौती को आसानी से जीता जा सकता है.

पीएम ने कहा कि जब एक लक्ष्य और एक मकसद को लेकर काम किया जाता है तो उसमें प्रतिबद्धता होती है. ऐसे में मैं यह सम्मान 130 करोड़ भारतीयों को समर्पित करता हूं, जिनकी वजह से स्वच्छ भारत मिशन एक जानआंदोलन बन गया.

इस अवॉर्ड में क्या है खास

मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने पीएम मोदी को भारत में लोगों को स्वच्छता प्रदान करने के लिए ग्लोबल गोलकीपर गोल्स अवॉर्ड से सम्मानित किया. फाउंडेशन की तरफ से दिया जाने वाला यह एक विशेष सम्मान है जिसे किसी भी देश के ऐसे राजनेता को दिया जाता है, जिसने विश्व स्तर पर वैश्विक लक्ष्यों को हासिल करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो.

क्या हैं वो 17 लक्ष्य

1- अच्छा स्वास्थ्य
2- गरीबी हटाना
3- गुणवत्तापूर्ण शिक्षा
4- भूख मिटाना
5- उचित कीमत पर स्वच्छ उर्जा
6- लिंग समानता
7- असमानता कम करना
8- आर्थिक वृद्धि
9- साफ पानी व स्वच्छता
10- उतरदायी उपभोग और उत्पादन
11- शहरों व समुदायों का दीर्घकालिक विकास
12- उद्दोग, नवाचार और आधारभूत संरचना
13-धरती पर जीवों के लिए बेहतर वातावरण
14- पानी के जीवों के लिए बेहतर वातावरण
15- जलवायु में सुधार
16- लक्ष्यों के लिए साझेदारी
17- शांति, न्याय और मजबूत संस्थाए.