अहमदाबाद. दो दिवसीय गुजरात दौरे के लिए गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे. अहमदाबाद एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने मोदी की अगवानी की. यहां मोदी साबरमती आश्रम गए. साबरमती आश्रम में मोदी ने चरखा चलाया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से गुजरात की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. इस दौरान वह राजकोट में रोड शो करेंगे और प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अन्य कार्यक्रमों में भाग लेंगे. इस वर्ष मोदी की यह चौथी गुजरात यात्रा है. गौरतलब है कि प्रदेश में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव गुजरात बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बना हुआ है क्योंकि यह प्रधानमंत्री का गृह प्रदेश भी है.

modi1

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘मैं कल (गुरुवार) से दो दिन के लिए गुजरात में हूं. मैं अहमदाबाद, राजकोट, मोदासा और गांधीनगर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा.’ उनका पहला कार्यक्रम गुरुवार को साबरमती आश्रम में होगा. उन्होंने लिखा है, ‘मैं साबरमती आश्रम की शताब्दी समारोह में भाग लूंगा.’ भाजपा की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, मोदी गुरुवार सुबह साबरमती आश्रम पहुंचेंगे जो, इस वर्ष अपनी 100वीं वर्षगांठ मना रहा है. आश्रम में वह महात्मा गांधी के आध्यात्मिक गुरू माने जाने वाले श्रीमद राजचन्द्र पर स्मारक डाक टिकट और सिक्का जारी करेंगे.

मोदी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा है, ‘मैं फिर राजकोट जाउंगा जहां सामाजिक अधिकारिता शिविर में भाग लूंगा और अपने दिव्यांग भाई-बहनों से बातचीत करूंगा.’ प्रदेश के मंत्री ने बताया कि राजकोट में कार्यक्रम के बाद मोदी आजी बांध जाएंगे, जहां वह नर्मदा के जलावतरण का स्वागत करेंगे. यह बांध सौनी (सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई) परियोजना के तहत नर्मदा के जल से भरा जाएगा.

modi2

मोदी ने लिखा है, ‘मैं आजी बांध पर एक कार्यक्रम में भाग लूंगा, जहां सिंचाई और जल संबंधी योजनाएं देश को समर्पित की जाएंगी.’ बांध से स्थानीय हवाईअड्डे तक मोदी रोड शो करेंगे. शाम को वह गांधीनगर रवाना हो जाएंगे. भाजपा के अनुसार, शुक्रवार को मोदी उत्तरी गुजरात के अरावली जिले के मोदासा जाएंगे, जहां वह 552 करोड़ रुपए की लागत से दो जलापूर्ति योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. वह वहां एक अनौपचारिक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. उसी दिन दोपहर में प्रधानमंत्री टेक्सटाइल इंडिया 2017 सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री ने लिखा है, ‘भारत सरकार कपड़ा क्षेत्र के हित में कई कदम उठा रही है, जो बड़ी संख्या में भारतीयों को रोजगार देता है.’ 30 जून की शाम मोदी अहमदाबाद पहुंचेंगे जहां वह मनिनगर में युवाओं के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. मोदी ने कहा, ’30 जून की शाम, मैं समेकित खेल एवं मनोरंजन एरिया परियोजना का उद्घाटन करूंगा.’