अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन सेवा के पहले चरण का उद्घाटन किया. मोदी ने उद्धाटन के बाद मेट्रो से यात्रा भी की. वस्त्राल को अपैरल पार्क को जोड़ने वाले इस खंड की लंबाई 6.5 किलोमीटर है. प्रधानमंत्री मोदी ने वस्त्राल गांव मेट्रो स्टेशन पहुंचकर मेट्रो सेवा के पहले चरण का उद्धाघटन किया. उन्होंने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया और उसमें कुछ दूर तक सवारी भी की. इस मौके पर पीएम के साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी, डिप्‍टी सीएम नितिन भाई पटेल भी साथ में थे.

अहमदाबाद मेट्रो का पहला चरण 40 किमी लंबा होगा. जिसमें 6.5 किमी का रास्ता भूमिगत है, जबकि बाकी एलिवेटेड (खंभों पर) होगा है. इसमें दो रास्ते होंगे. पहला वस्त्राल गांव से थलतेज गांव तक और दूसरा ग्यासपुर डिपो को मोटेरा स्टेडियम से जोड़ेगा.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फरवरी में अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण को भी मंजूरी दे दी है. दूसरा चरण 28 किलोमीटर से ज्यादा लंबा होगा. यह चरण मोटेरा स्टेडियम से लेकर गांधीनगर में महात्मा मंदिर को जोड़ेगा.

गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बयान में कहा, “इन मेट्रो परियोजनाओं से न सिर्फ सम्पर्क सुविधा बढ़ेगी, बल्कि यात्रा समय भी कम होगा. इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सफर करने में काफी आसानी भी होगी.” मेट्रो सेवा यात्रियों, खासकर अहमदाबाद और गांधीनगर क्षेत्र के लोगों को आरामदायक और विश्वसनीय सार्वजनिक परिवहन सुविधा देगी.